जितनी चलेगी गाड़ी उतना भरना पड़ेगा इंश्योरेंस, ये कंपनी बेच रही प्लान

वर्तमान परिस्थिति में अगर आपकी गाड़ी सीमित रूप से चलती है तो आपके लिए 'पे ऐज यू ड्राइव' नामक मोटर इंश्योरेंस बाजार में आ गया है. इस मोटर इंश्योरेंस के तहत गाड़ी के चलने के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना होता है. इसके लिए इंश्योरेंस कराने से पहले गाड़ी के चलने का अनुमान देना होगा. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (इरडा) ने हाल ही में इस मोटर इंश्योरेंस को लांच करने की अनुमति पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दी है. बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ दो और कंपनियां इस पॉलिसी को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले एक साल के लिए बेच रही हैं. इस पॉलिसी को स्थायी बनाने के लिए बीमा कंपनियों को अगले छह महीने में 10,000 पॉलिसी की बिक्री करनी होगी.

निसान की इस कार को मिला नया अपडेट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारती एक्सा इस इंश्योरेंस को पॉलिसीबाजार के साथ मिलकर बेच रही है. कंपनियां ऑनलाइन भी इस पॉलिसी को बेच रही हैं. इसके तहत ग्राहक को पहले से ही एक वर्ष के लिए कार के चलने का अनुमान देना होता है. ग्राहकों को 2500 किलोमीटर, 5000 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर के तीन खंड के विकल्प दिए जाते हैं. उन्हें इनमें से किसी एक का चुनाव करना होता है. दूरी के अनुसार डायनामिक विधि से गणना कर प्रीमियम तय होता है. 'पे ऐज यू ड्राइव' उन ग्राहकों के लिए उपयुक्त है जिनके पास कई वाहन हैं और प्रत्येक वाहन को उतना इस्तेमाल नहीं करते. यह वैसे लोगों के लिए भी उपयोगी है जो रोजाना सार्वजनिक परिवहन से आवाजाही करते हैं या बार-बार शहर से बाहर आते-जाते हैं और अपने निजी वाहन का कभी-कभार ही प्रयोग करते हैं.

Royal Enfield : कंपनी की इस बाइक ने ग्राहकों को बनाया दीवाना

इस मामले को लेकर भारती एक्सा के मुताबिक पॉलिसी लेने के लिए ग्राहकों को ओडोमीटर रीडिंग, केवाईसी विवरण और ग्राहक सहमति प्रपत्र देना होगा. ऑन-डैमेज (ओडी) प्रीमियम की गणना घोषित दूरी के अनुसार प्रीमियम लाभ की फैक्टरिंग के बाद की जाएगी. जारी पॉलिसी में स्टैंडर्ड मोटर ओडी कवर के तहत एक वर्ष की अवधि के लिए सभी कवरेज होंगी. इसके अलावा ग्राहक यदि पूर्व-घोषित दूरी से अधिक ड्राइव करते हैं तो उस स्थिति में उन्हें पॉलिसी अवधि के बीच में ऊपर वाले सेग्मेंट में जाने या सामान्य मोटर ऑन-डैमेज कवर में ट्रांसफर का विकल्प भी उपलब्ध होगा. दोनों स्थिति में अतिरिक्त प्रीमियम ग्राहक से वसूला जाएगा. 

बाइक निर्माता कंपनी के कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रूप से एक दिन का वेतन किया दान

Skoda की यह अपकमिंग कार आपको देगी 340 किलोमीटर का माइलेज

दमदार बाइक में शामिल है Hero Splendor Plus, खरीदने के लिए चुकाने पड़ेंगे अ​तिरिक्त दाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -