भारतनेट परियोजना 2.0 के तहत उत्तराखंड के 12 हजार गांव में दी जाएगी इंटरनेट सेवा
भारतनेट परियोजना 2.0 के तहत उत्तराखंड के 12 हजार गांव में दी जाएगी इंटरनेट सेवा
Share:

कोरोना काम के दौरान छात्रों को घर पर रहकर सिखने के अलावा और कोई भी विकल्प नहीं बचा है, प्राथमिक मानक के गांवों में रहने वाले कई बच्चों ने व्यक्त किया कि उन्हें एक ऑनलाइन मंच बनाने के लिए अपने घरों में अनुकूल वातावरण या आवश्यक गैजेट्स की कमी है। 

कई बच्चों ने इंटरनेट, लैपटॉप और मोबाइल तक पहुंच न होने की शिकायत की थी, और अपने स्कूलों के साथ भी उनके मुद्दों को उठाया है। अब उत्तराखंड वासियों के लिए खुश खबरी है कि उत्तराखंड के 12000 गांवों को भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण में इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। केंद्र ने सोमवार को उत्तराखंड में BharatNet 2.0 परियोजना को लागू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी, जब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नई दिल्ली में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की। 

उत्तराखंड की कठिन भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक आपदाओं के लिए रणनीतिक महत्व और भेद्यता के कारण भारतनेट परियोजना के राज्य-नेतृत्व मॉडल का एक समयबद्ध कार्यान्वयन बहुत आवश्यक है, रावत ने केंद्रीय मंत्री से उनके साथ मुलाकात के दौरान कहा। उन्होंने अनावश्यक देरी से बचने के लिए जल्द से जल्द परियोजना के लिए केंद्र की प्रशासनिक और वित्तीय मंजूरी मांगी। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि चारधाम क्षेत्र में डिजिटल कनेक्टिविटी को मजबूत करने और राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने बैठक के दौरान सहमति व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से उत्तराखंड में इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर परियोजना को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने का अनुरोध किया ताकि राज्य में कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे प्रमुख विभागों का कम्प्यूटरीकरण किया जा सके।

कावासाकी जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी दो नई बाइक्स

जनवरी 2021 में हीरो कंपनी ने बेचीं 10 टॉप बाइक

दो एकड़ में खड़ी गेंहू की फसल पर किसान ने चला दिया ट्रेक्टर, कृषि कानूनों से था नाराज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -