भारत बायोटेक बनाएगी पहली मलेरिया रोधी वैक्सीन के लिए एंटीजन
भारत बायोटेक बनाएगी पहली मलेरिया रोधी वैक्सीन के लिए एंटीजन
Share:

हैदराबाद: स्वदेशी दवा कंपनी भारत बायोटेक पहली मलेरिया रोधी वैक्सीन के लिए एंटीजन बनाएगी। इसके लिए भारत बायोटेक, वैश्विक दवा कंपनी जीएसके और गैर-लाभकारी वैश्विक स्वास्थ्य संगठन पथ के बीच एक समझौता (एमओयू) किया गया है, जो मलेरिया वैक्सीन आरटीएस, एस / एएस 01 ई 1 पर स्वास्थ्य संबंधी विषमताओं को खत्म करने का काम करता है। इसके तहत, भारत बायोटेक मलेरिया वैक्सीन का उत्पादन करेगा और GSK और PATH को आपूर्ति करेगा।

टीका निर्माता ने यहां एक बयान में कहा, GSK वैक्सीन (AS01E) के सहायक के उत्पादन को बनाए रखेगा और भारत बायोटेक को इसकी आपूर्ति करेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के परामर्श से काम कर रहे GSK और PATH द्वारा व्यापक, प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से BBIL का चयन किया गया था। जीएसके द्वारा 30 से अधिक वर्षों के लिए और 2001 से पीएटीएच के साथ साझेदारी में विकसित आरटीएस, एस / एएस 01 ईई मलेरिया वैक्सीन, वर्तमान में मलेरिया वैक्सीन इम्प्लांटेशन प्रोग्राम (एमवीआईपी) के तहत घाना, केन्या और मलावी के क्षेत्रों में संचालित किया जा रहा है।

संबंधित स्वास्थ्य मंत्रालय वैक्सीन के कार्यान्वयन का नेतृत्व कर रहे हैं, जो तीन देशों के नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से छोटे बच्चों को दिया जा रहा है, जिसमें डब्ल्यूएचओ तकनीकी और वैज्ञानिक नेतृत्व प्रदान कर रहा है, एक समन्वय भूमिका निभा रहा है, और जीएसके, पीएएचएच के साथ मिलकर काम कर रहा है। RTS, S / AS01E पहली, और आज तक, एकमात्र मलेरिया वैक्सीन है जिसे नियामक अधिकारियों (यूरोपीय औषधीय एजेंसी से सकारात्मक वैज्ञानिक राय और घाना, केन्या और मलावी के नियामक अधिकारियों द्वारा अनुमोदन के लिए सकारात्मक वैज्ञानिक राय) का उपयोग करने के लिए सकारात्मक समीक्षा मिली है। 

वैक्सीन की पहली खुराक 500,000 से अधिक बच्चों तक पहुंची है क्योंकि पायलटों को स्वास्थ्य के मंत्रालयों द्वारा 2019 में तीन भाग लेने वाले देशों में शुरू किया गया था। बीबीआईएल के साथ यह समझौता जीएसके, पीएटीएच और डब्ल्यूएचओ द्वारा लंबे समय तक सुनिश्चित करने के प्रयासों का परिणाम है- व्यापक उपयोग के लिए डब्ल्यूएचओ नीति की सिफारिश और निरंतर वित्त पोषण की प्रतिबद्धता की स्थिति में स्थायी टीका आपूर्ति हुई।

किसान आंदोलन के खिलाफ धरना, प्रदर्शनकारियों से तंग आकर सड़क पर बैठे बीमार बुजुर्ग, वीडियो वायरल

रतन टाटा से लेकर ये बड़ी हस्तियां करेगी 'केरल लुक्स अहेड' सम्मेलन को संबोधित

तीसरा बोडो अकॉर्ड आत्मनिर्भरता और अखंडता दर्शाता है: हिमंत बिस्वा शर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -