तो क्या अगले साल जून तक लॉन्‍च होगी कोरोना वायरस की स्‍वदेशी वैक्‍सीन?

Oct 24 2020 09:10 AM
तो क्या अगले साल जून तक लॉन्‍च होगी कोरोना वायरस की स्‍वदेशी वैक्‍सीन?

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस की वैक्‍सीन को लेकर अब तक कोई बड़ी जानकारी नहीं मिल पाई है। काफी समय से इस पर काम चल रहा है लेकिन अब तक वैक्सीन के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है। इस समय दुनिया भर में इसे लेकर शोध हो रहे हैं। अब इसी बीच भारतीय कंपनी भारत बायोटेक स्‍वदेशी कोरोना वायरस वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सिन' पर काम कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी को इस वैक्‍सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

जी हाँ और अब कंपनी ने यह कहा है कि, 'कोरोना वायरस की यह स्‍वदेशी वैक्‍सीन अगले साल यानी 2021 के जून तक लॉन्‍च होने की पूरी संभावनाएं हैं।' जी दरअसल हैदराबाद स्थित कंपनी ने बीते 2 अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी। वहीं कंपनी की योजना 12 से 14 राज्‍यों के करीब 20,000 से अधिक लोगों को इस ट्रायल में शामिल करने की है।

इस बारे में बात करते हुए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर साई प्रसाद ने बताया कि ''अगर सभी तरह की अनुमति कंपनी को ठीक समय पर मिल गईं तो ऐसे में संभावना है कि 2021 की दूसरी तिमाही तक वैक्‍सीन के तीसरे क्‍लीनिकल ट्रायल की सभी क्षमताओं और नतीजों के बारे में हमें पता चल जाएगा।'' जी दरअसल भारत में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया भी कोरोना वायरस संक्रमण की वैक्‍सीन 'कोवीशील्‍ड' बना रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि उसका कार्य भारत बायोटेक से आगे निकल चुका है।

'J&K के झंडे के अलावा कोई दूसरा ध्वज नहीं उठाउंगी'।।। महबूबा के बयान पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

रायबरेली: दीवानी न्यायालय में सुनाया ऐतिहासिक फैसला, बच्ची संग बलात्कार-हत्या के दोषी को फांसी

बिहार चुनाव: नितीश पर चिराग का वार, बोले- शराबबंदी के नाम पर बिहारियों को तस्कर बना रहे