भारत बायोटेक ने डीसीजीआई को कोवक्सिन फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल को बढ़ाया आगे
भारत बायोटेक ने डीसीजीआई को कोवक्सिन फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल को बढ़ाया आगे
Share:

हैदराबाद स्थित जैव प्रौद्योगिकी समूह भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 वैक्सीन Covaxin के चरण -3 नैदानिक ​​​​परीक्षण डेटा को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रस्तुत किया है। इस घटनाक्रम से वाकिफ सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'आवश्यक डेटा कथित तौर पर जमा कर दिया गया है और विशेषज्ञ पैनल की बैठक आज होने की संभावना है।' कंपनी ने बुधवार, 23 जून को डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों के साथ एक प्री-सबमिशन बैठक भी निर्धारित की है, जिसमें कोवाक्सिन की आपातकालीन उपयोग सूची के लिए, कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ उनका टीका है।

मार्च में जारी किया गया पहला अंतरिम विश्लेषण परिणाम 43 मामलों पर आधारित था, जिनमें से कोविड -19 के 36 मामले प्लेसीबो समूह में देखे गए थे, जबकि बीबीवी152 (कोवैक्सिन) समूह में 7 मामले देखे गए थे, जिसके परिणामस्वरूप वैक्सीन का एक बिंदु अनुमान लगाया गया था 80.6% की प्रभावकारिता। दूसरा अंतरिम विश्लेषण अप्रैल में कोविड -19 के 87 से अधिक रोगसूचक मामलों के आधार पर सामने आया, और यह भी दिखाया गया कि गंभीर कोविड -19 बीमारी के खिलाफ प्रभावकारिता 100% थी, जिसका प्रभाव अस्पताल में भर्ती होने के मामले में कमी नज़र आई है।

चरण 3 के अध्ययन में 18-98 वर्ष की आयु में 25,800 प्रतिभागियों को नामांकित किया गया, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 10% शामिल थे, विश्लेषण के साथ 14 दिनों के बाद दूसरी खुराक का आयोजन किया गया। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के तहत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से प्राप्त बीज उपभेदों के साथ कोवैक्सिन विकसित किया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- महाराष्ट्र में कोरोना के बाद अब मिला खतरनाक डेल्टा प्लस वेरिएंट....

पिछले 24 घंटो में देश में कोरोना के 42,640 नए मामले, 1167 मरीजों की हुई मौत

मनमोहन सिंह जम्मू-कश्मीर मामलों पर कांग्रेस कमेटी की सभा की करेंगे अध्यक्षता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -