जून में बच्चों पर होगा कोवैक्सीन का ट्रायल, 2 साल का होगा सबसे छोटा वॉलंटियर
जून में बच्चों पर होगा कोवैक्सीन का ट्रायल, 2 साल का होगा सबसे छोटा वॉलंटियर
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच टीकाकरण का काम जारी है. अब तीसरी लहर में बच्चों के लिए अधिक खतरे का अंदेशा जाहिर किया गया है, ऐसे में देश में बच्चों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल होने की कवायद जारी है. देश में जून में 2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल आरंभ होगा.

सूत्रों के अनुसार, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल जून में आरंभ होगा. ये जुलाई के मध्य में जाकर पूरा होगा. इस दौरान 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल किया जाएगा. भारत बायोटेक के सूत्रों के अनुसार, ट्रायल में सबसे कम उम्र का बच्चा 2 साल का होगा. तीसरी लहर की चेतावनी के बीच भारत सरकार ने कोवैक्सीन के ट्रायल की स्वीकृति दी थी. ये देश के कुल 525 लोगों पर किया जाएगा. जिसमें दिल्ली, पटना के AIIMS सहित कई बड़े अस्पताल शामिल होंगे. ट्रायल के दौरान वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी, जिनमें 28 दिनों का अंतर होगा.

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश में भारी तबाही मचाई है, इस दौरान 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है. अब तक देश में वैक्सीन की 20 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि देश में 6 महीने बाद तक कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है.

अब बिना एड्रेस प्रूफ भी मिल सकेगा LPG सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

सावधान हो जाएं PNB के ग्राहक, 30 जून से नहीं मिलेगी यह सर्विस

सिंगापुर में है बॉलीवुड के ये 5 सबसे व्यस्त क्लब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -