दुनियाभर में ऊँचा हुआ भारत का मस्तक, इस देसी कंपनी ने बनाया 'कोरोना' का सबसे कारगर टीका
दुनियाभर में ऊँचा हुआ भारत का मस्तक, इस देसी कंपनी ने बनाया 'कोरोना' का सबसे कारगर टीका
Share:

नई दिल्ली: भारत ने एक बार फिर पूरे विश्व  को अपना दम दिखा दिया है. जब चीन और अमेरिका सहित पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने में विफल साबित हो रहे हैं, देश ने इसका टीका तैयार कर लिया है. टीका के सभी अध्ययन लगभग पूरे होने वाले हैं. जल्द ये टीका भारत सहित पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में सहायक साबित होगा.

टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका ईजाद किया है. कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका विकसित कर लिया है. ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से सफल है. इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है. वायरस कि रोकथाम के लिए इस नाक में डाला जाएगा. दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका उपयोग हो सकता है.

डॉ. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) को सीधे अमेरिका में करना आरंभ किया गया है. अमेरिका में जानवर और मनुष्यों के ट्रायल एक साथ होते हैं. इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में अधिक समय नहीं लगता. एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर स्वीकृति मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा.

कोरोना से जंग में आगे आया आदित्य बिरला ग्रुप, दान की बड़ी रकम

CNG : नेचुरल गैसों के दामों में आई गिरावट, जाने नया प्रति किलो रेट

BigBasket : कोरोना संक्रमण के बीच कंपनी बड़ी संख्या में निकालने वाली है वैकेंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -