यह है भाई दूज का महत्व और मान्यता
यह है भाई दूज का महत्व और मान्यता
Share:

आप सभी इस बात से बहुत अच्छे से वाकिफ ही होंगे कि भाई दूज का त्यौहार भाई और बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है और इस दिन हर बहन अपने भाइयों की खुशी और लंबी आयु के लिए मुत्यु के देवता यमराज की पूजा करती हैं. इस साल यह त्यौहार 9 नवम्बर को आने वाला है तो आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की मान्यता..? 

क्या है मान्यता -

कहते हैं कि यह मान्यता है कि इस दिन यमराज ने अपनी बहन यमुना को दर्शन दिए थे और यमुना के स्वागत से खुश होकर यमराज ने वरदान दिया था कि इस दिन जो बहनें अपने भाइयों की लंबी आयु की कामना करके उनके लिए व्रत रखेंगी, टीका करेंगी, तो उनके भाइयों की रक्षा स्वंय यमराज करेंगे. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि जो भाई इस दिन अपनी बहनों से तिलक करवा कर उनके हाथ का बना हुआ खाना खाते हैं, उनकी रक्षा खुद यम देवता करते हैं.

अब आइए जानते हैं भाई दूज का महत्व -

कहते हैं दिवाली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल द्वितीया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. और इस दिन यमराज के सचिव चित्रगुप्त जी की भी पूजा की जाती है. कहा जाता है इस तिथि से यमराज और द्वितीया तिथि का संबंध होने के कारण इसको यमद्वितिया भी कहा जाता है और इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक और स्वागत सत्कार करती हैं. इसी के साथ इस दिन बहन अपने भाई की लंबी आयु की कामना भी करती हैं.

धनतेरस पर पढ़ लें एक मंत्र, धन की समस्या हो जाएगी दूर

धनतेरस पर कर लें यह एक काम, देखते ही देखते मालामाल हो जाएंगे आप

इस दिन है धनतेरस, यह है खरीदारी का शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -