भाईदूज पर जरूर करें यह काम और जानिए यम देवता की पूजा विधि
भाईदूज पर जरूर करें यह काम और जानिए यम देवता की पूजा विधि
Share:

आप सभी इस बात से बहुत अच्छे से वाकिफ ही होंगे कि भाई दूज का त्यौहार भाई और बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है और इस दिन हर बहन अपने भाइयों की खुशी और लंबी आयु के लिए मुत्यु के देवता यमराज की पूजा करती हैं. इस साल यह त्यौहार 9 नवम्बर को आने वाला है तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस दिन कैसे करें यम देवता की उपासना.

ऐसे करें यम देवता की उपासना - इस दिन शाम को घर के बाहर बाईं ओर मिट्टी के कलश में जल भरकर रख दें और उसके बाद उसके ऊपर सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं. दीपक जलाने के बाद प्रार्थना करें कि घर में रहने वाले सभी लोग दीर्घायु और स्वस्थ हों और इसके बाद अगली सुबह कलश का जल घर के कोने-कोने में छिड़क दें इससे सभी को लाभ होता है. 

अब आइए जानते हैं भाईदूज के दिन क्या करें - भाई दूज के दिन भाइयों को सुबह चांद का दर्शन कर लेना चाहिए और उसके बाद यमुना के जल से स्नान करने के बाद और अगर यमुना का जल नहीं है तो ताजे जल से स्नान करे लें. इसके बाद भाई को अपनी बहन के घर जाना चाहिए और वहां बहन के हाथों से बना हुआ भोजन खाना चाहिए. इसके बाद बहन को भाई को भोजन करवाकर, उनका तिलक करना चाहिए और आरती करनी चाहिए. इसी के बाद भाई को यथाशक्ति अपनी बहन को उपहार देना चाहिए.

करवाचौथ के दिन संबंध बनाने चाहिए या नहीं, जानिए जवाब

करवाचौथ पर पति-पत्नी एक दूजे को भेज सकते हैं यह प्यारभरी शायरियां

पराई स्त्री से दूर रखने और खूब सारा प्यार पाने के लिए करवाचौथ पर जरूर करें यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -