इस तरह से भाई-दूज मनाने पर होगी भाई की उम्र लम्बी
इस तरह से भाई-दूज मनाने पर होगी भाई की उम्र लम्बी
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ होंगे कि भाई-दूज पर्व भाईयों के प्रति बहनों की श्रद्धा और विश्वास का पर्व है. और आज यह पर्व बहुत ही धूम धाम से हर घर में मनाया जा रहा है. यह पर्व हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन ही मनाया जाता है. ऐसे में इस साल भी यह मनाया जा रहा है. ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि इस बार बहनों को कैसे मनाना चाहिए भाई-दूज का त्यौहार. 


कैसे मनाएं भाई-दूज का त्यौहार - भाई-दूज पर्व पर सबसे पहले बहनें सुबह नहा ले, उसके बाद अपने ईष्ट देव का पूजन करें. उसके बाद चावल के आटे से चौक तैयार करें और फिर उस चौक पर भाई को बैठाए. इसके बाद बहन को भाई के हाथों की पूजा करनी चाहिए और फिर भाई की हथेली पर चावल का घोल लगा देना चाहिए. उसके बाद उसके ऊपर सिन्दूर लगाकर कद्दु के फूल, सुपारी, मुद्रा आदि हाथों पर रख कर धीरे धीरे हाथों पर पानी छोड़ देना चाहिए.

कहते हैं कि कहीं-कहीं इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी आरती उतारती हैं और फिर हथेली में कलावा बांधती हैं. इसी के साथ वह भाई का मुंह मीठा करने के लिये भाईयों को माखन-मिश्री खिलाती हैं और संध्या के समय बहनें यमराज के नाम से चौमुख दीया जलाकर घर के बाहर दीये का मुख दक्षिण दिशा की ओर करके रख देती हैं. जिससे लाभ होता है. यह भी कहा जाता है कि इस दिन आसमान में उड़ती हुई चील देख लिया जाए तो बहनें उससे भाईयों की आयु के लिये जो दुआ मांगती है, वह दुआ जरूर पूरी होती है.

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार जानिए अक्टूबर के बड़े त्योहारों की पूरी लिस्ट

कपिल शर्मा की वापसी के ऐलान के बाद सामने आई शो के टेलीकास्ट की तारीख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -