चातुर्मास का दूसरा माह शुरू, जानिए व्रत तीज और त्यौहार
चातुर्मास का दूसरा माह शुरू, जानिए व्रत तीज और त्यौहार
Share:

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का छठा माह शुरू हो चुका है जिसे हम भाद्रपद कहते हैं. श्रावण के बाद ये माह आता है और कई सारे व्रत र त्यहार लाता है. दूसरी बात बता दें, कि ये माह चातुर्मास का दूसरा महीना है जिसमें और भी तीज त्यौहार आते हैं. तो इसी माह के त्यौहार हम आपको बताने जा रहे हैं जिनके व्रत और पूजा पाठ आप कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार हैं वो जो इस माह आने वाले हैं.

* भाद्रपद में सबसे पहले कृष्ण तृतीया आने वाली है जिसे कजली तीज भी कहते हैं. इसके अलावा कृष्ण जन्माष्टमी भी आती है जिसे बेहद ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है. 

* इसी माह में कृष्ण पक्ष द्वादशी को वत्स द्वादशी मनायी जाती है जिसमें महिलाएं गाय एवं बछड़े का पूजन करती हैं.  कहा जाता है ये व्रत संतान की सुख शांति के लिए किया जाता है.

* भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है जिसमें चंद्र के दर्शन नहीं किये जाते. कहते हैं ऐसा करना अशुभ  होता है.

* भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष एकादशी को देवझूलनी एकादशी मनाई जाती है इसमें भगवान विष्णु की आराधना की जाती है. शुक्ल पक्ष में चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी का त्योहार आता है. यह भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप पर आधारित है. इस दिन एक बार भोजन किया जाता है. 

इन त्यौहार के अलावा इस माह में अमावस्या पर धार्मिक कार्यों के लिए कुश एकत्रित की जाती है जिसके लिए कहा जाता है कि इस दिन कुश एकत्र की जाए तो यह वर्षभर तक पुण्य फलदायी होती है. भाद्रपद माह में पलंग पर सोना, झूठ बोलना, दूसरे का दिया भोजन करना, हरी सब्जी, मूली एवं बैंगन आदि का त्याग कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें..

जानिए भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त और समय

भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए जन्माष्टमी पर करें इन मंत्रो का जाप

राखी के बाद जान लीजिये कब है कृष्ण जन्माष्टमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -