आरम्भ हो चुका है भाद्रपद का महीना, भूल से भी ना करें यह काम
आरम्भ हो चुका है भाद्रपद का महीना, भूल से भी ना करें यह काम
Share:

इस समय भाद्रपद का महीना चल रहा है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन के बाद भाद्रपद का महीना आता है और इस महीने को भादों का महीना भी कहते है. ऐसे में आप जानते ही होंगे कि भाद्रपद चातुर्मास में आने वाला दूसरा महीना माना जाता है. अगर हम धार्मिक दृष्टि से देखें तो भादों का महीना भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेने से जुड़ा हुआ माना जाता है. जी दरअसल भगवान श्रीकृष्ण ने भादों के महीने में रोहिणी नक्षत्र के वृष लग्न में जन्म लिया था और कहते हैं कि 'भाद्रपद महीने में कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है.' अब आज हम आपको उन्ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

पलंग या बेड पर नहीं सोना - कहा जाता है इस महीने में पलंग या बेड पर नहीं सोना चाहिए. इसी के साथ इस महीने को लेकर जो नियम है उस नियम के अनुसार जमीन पर चटाई बिछाकर सोना चाहिए.

इन चीजों का न करें सेवन - कहते हैं यह नियम है कि भाद्रपद के महीने में मांस, शहद, गुड़, हरी सब्जी, मूली एवं बैंगन नहीं खाना चाहिए.जी दरअसल ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो जाती हैं. आप सभी को बता दें कि इस महीने को साधना के लिए शुभकारी माना जाता है.

नशे का न करे सेवन- कहा जाता है सेहत के लिए नशीले पदार्थों का सेवन हानिकारक होता है. इस महीने में तो विशेषकर नशीली चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो इस महीने में उसका त्याग कर दे.

वसायुक्त भोजन न खाएं - कहा जाता है इस महीने में तेल से बनी चीजें भी खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस समय पाचन क्रिया कमजोर होती है. वहीं ऐसा भी नियम है कि इस माह में अधिक मसालेदार चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

न करें यह कार्य- कहते हैं इस महीने में किसी से झूठ बोलने से भी बचना चाहिए.

बड़ी खुशखबरी: शूटिंग कर सकेंगे 65 से अधिक उम्र के कलाकार

कब हुई बैडमिंटन खेल की शुरुआत, क्या है इस खेल के नियम ?

पीएम मोदी के बयान पर थरूर का हमला, कहा- CAA-NRC के बाद 8 करोड़ लोगों को भूल जाना चिंता की बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -