इजरायल में बीजीयू शोधकर्ताओं ने कोविड का मुकाबला करने के लिए प्रोबायोटिक दवा की खोज की
इजरायल में बीजीयू शोधकर्ताओं ने कोविड का मुकाबला करने के लिए प्रोबायोटिक दवा की खोज की
Share:

लंदन: इजरायल के शोधकर्ताओं की एक टीम ने प्रोबायोटिक केफिर दही से नए ड्रग उम्मीदवारों की खोज की है जो रोगजनक बैक्टीरिया का मुकाबला कर सकते हैं और विभिन्न सूजन स्थितियों का इलाज कर सकते हैं, जिसमें सूजन आंत्र रोग और कोविड-19 संक्रमण शामिल हैं। इजरायल में बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ नेगेव (बीजीयू) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में उस तंत्र पर प्रकाश डाला गया, जिसके द्वारा दूध किण्वित प्रोबायोटिक्स रोगजनक संक्रमण से रक्षा कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता कर सकते हैं।

 जर्नल माइक्रोबायोम में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि केफिर-स्रावित अणु विब्रियो हैजा के विषाणु को कम कर सकते हैं, जो हैजा का कारण बनता है। एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव बैक्टीरिया कोशिकाओं के बीच संचार को बाधित करने पर आधारित था। दवा के उम्मीदवार केफिर दही से पृथक अणुओं पर आधारित हैं, अर्थात। एक किण्वित प्रोबायोटिक डेयरी पेय जो किफ़िर अनाज युक्त खमीर या लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया से युक्त गाय या बकरी के दूध से बनाया जाता है। इसके अलावा, प्रयोगात्मक परिणामों से पता चला कि पृथक अणुओं ने एक घातक "साइटोकिन तूफान" से प्रभावित चूहों को ठीक किया - चरम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, जो कोविड -19 रोगियों में मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक है।

जबकि दही में प्रोबायोटिक्स के स्वस्थ गुणों को व्यापक रूप से मान्यता दी गई है, अध्ययन से पता चला है कि ये वास्तव में अत्यधिक प्रभावी ड्रग्स होने की क्षमता कैसे हैं, शोधकर्ताओं ने कहा- "ये परिणाम उल्लेखनीय हैं, क्योंकि यह पहला प्रदर्शन है जो प्रोबायोटिक दूध उत्पादों, जैसे कि दही या केफिर में स्रावित अणुओं द्वारा मानव रोगजनक बैक्टीरिया के विरंजन को कम किया जा सकता है।

10वीं की एग्जाम रद्द होने पर प्रियंका ने जताई ख़ुशी, बोलीं- 12वीं पर भी अंतिम फैसला

कोरोना: दिल्ली पर भारी लोगों की लापरवाही, 5000 लोगों पर दर्ज हुए केस

विष्णु जी कब लेंगे भगवान कल्कि जन्म? जानिए कहा और किस घर पर होगा जन्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -