शुगर की समस्या में फायदेमंद होते है तेजपत्ते
शुगर की समस्या में फायदेमंद होते है तेजपत्ते
Share:

तेजपत्ते का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है, इसकी खुशबु से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है, तेजपत्ता हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,विटामिन ए, सी, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैगनीज, फास्फोरस, जिंक आदि तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. इसके सेवन से आप डायबिटीज,खांसी,जुकाम, जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा पा सकते हैं. 

1-  अगर आपको सर्दी जुकाम के कारण छींके आना,सिर का भारीपन,गला बैठना ,नाक से पानी निकलना, जुकाम आदि परेशानियां हो रही हैं तो इस समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 10 ग्राम तेजपत्ते को लेकर गर्म तवे पर रखकर सेंक लें. अब इसे एक गिलास दूध में डालकर अच्छे से उबाल लें और चीनी मिलाकर चाय की तरह बना लें. अब इसका दिन में तीन बार सेवन करें. ऐसा करने से आपको सर्दी से जुडी सभी समस्याओं से आराम मिल जायेगा. 

2- कई लोगों को ज़्यादा नींद आने की समस्या होती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ते को पानी में डालकर 6 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इस पानी को सुबह खाली पेट में पी लें, ऐसा करने से आपको अधिक नींद नहीं आएगी. 

3- शुगर के मरीजों के लिए तेजपत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको शुगर की समस्या है तो इससे आराम पाने के लिए तेजपत्ते को धुप में रखकर सूखा लें, फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें, और फिर इसका सेवन  पानी के साथ  करें. ऐसा करने से  शरीर में शुगर कंट्रोल में रहती है.

 

किडनी को साफ करती है हल्दी और तुलसी की चाय

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बीयर

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -