बंद नहीं हो रही पेट्रोल पम्पों से ईंधन चोरी की धोखाधड़ी
बंद नहीं हो रही पेट्रोल पम्पों से ईंधन चोरी की धोखाधड़ी
Share:

यूपी : देश के विभिन्न पेट्रोल पम्पों पर ईंधन खरीदने वाले ग्राहकों से होने वाली धोखाधड़ी की शिकायत  की एक चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में  पुष्टि हो गई कि पेट्रोल पम्पों पर ईंधन भरवाते समय ग्राहकों को ठगे जाने का खतरा अब भी जारी है.

बता दें कि इस स्टिंग ऑपरेशन टीम को खुर्जा शहर में स्थित उत्तम सेवा फिलिंग स्टेशन पर पेट्रोल भरने वाले कर्मचारी चमन ने कहा कि एक चिप के जरिए इंजीनियर से साठगांठ के बाद ईंधन की मात्राको घटाया जा सकता हैं.आप जैसा भी सेट करना चाहते हैं 50 ग्राम, 40 ग्राम उसी के हिसाब से चिप फिट हो जाती है.रिमोट कंट्रोल संचालित चिप को पेट्रोल भरने वाली मशीनों में छुपा कर फिट किया जाता है. इस चिप के माध्यम से मीटर की स्पीड तेज कर दी जाती है, लेकिन ग्राहक को उसके चुकाए रुपयों के बदले कम ईंधन मिलता है.जब जाँच होती है तो चिप को स्विच ऑफ कर दिया जाता है, ताकि गड़बड़ी पकड़ में न आए.

दूसरी तकनीक यह बताई कि जिस पाइप से पेट्रोल वाहन में डाला जाता है उसकी टोंटी को हैंगर पर ढीले ढंग से टांगा जाता है. इससे मशीन की रीडिंग दोबारा जीरो पर नहीं आती और   जो अगला ग्राहक  है, उसे भुगतान किए रुपयों के मुकाबले कम ईंधन मिलता  है.यदि उसने सतर्क रहकर मीटर नजर न रखी हो.

इसी तरह हाथरस के माधव फिलिंग स्टेशन के मैनेजर केशव सिंह ने बताया कि नाप तौल विभाग के अधिकारियों से मिलीभगत से धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है. नाप तौल विभाग के कर्मचारी से आप जैसा चाहते हैं, वो उसी हिसाब से डिस्पेंसर को सेट कर देगा.   आगरा केसिटी फ्रेंड फिलिंग स्टेशन पर 15 साल से भी ज्यादा समय से काम कर रहे अटेंडेंट भीकम खान ने बताया कि यह चिप ईंधन की डिलीवरी कम कर देता है. हर 5 लीटर जो हम बेचते हैं उस 100-150 मिलीलीटर कम हो जाता है. हमारी सभी मशीनों से छेड़छाड़ की गई है. इन उदाहरणों से देश भर में ग्राहकों के साथ पेट्रोल पम्पों पर हो रही धोखाधड़ी को समझा जा सकता है.

यह भी देखें

Petrol और Diesel की कीमतों में हुई कटौती, कीमते शुक्रवार से लागू

अब हर दिन घटेंगे -बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -