वीके पॉल का बड़ा बयान, कहा- अगस्त से दिसंबर के बीच कोरोना वैक्सीन की 216 करोड़ डोज रहेंगी उपलब्ध
वीके पॉल का बड़ा बयान, कहा- अगस्त से दिसंबर के बीच कोरोना वैक्सीन की 216 करोड़ डोज रहेंगी उपलब्ध
Share:

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना महामारी ने अपना कहर बरपा रखा है वही नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन की तकरीबन 18 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। अमेरिका में ये आंकड़ा करीब 26 करोड़ है, इसलिए भारत तीसरे स्थान पर है। कई प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत के पश्चात् सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अगले चार महीनों की अपनी उत्पादन योजना केंद्र सरकार को सौंपी है। कंपनियों ने कहा है कि अगस्त तक वे 10 करोड़ (SII) तथा 7।8 करोड़ डोज तक अपने उत्पादन को बढ़ाएंगे।

अगस्त से दिसंबर के मध्य भारत में कोरोना वैक्सीन की कितनी डोज प्राप्त होंगी, इस बात की पूरी खबर डॉ। वीके पॉल ने दी है। पॉल ने बुधवार को कहा कि अगस्त से दिसंबर के मध्य भारत में कोविशील्ड की 75 करोड़ डोज, कोवैक्सीन की 55 करोड़ डोज, बायो वैक्सीन की 21 करोड़ डोज, जायडस वैक्सीन की 5 करोड़ डोज, नोवावैक्स वैक्सीन की 20 करोड़ डोज, Gennova वैक्सीन की 6 करोड़ डोज तथा स्पुतनिक वैक्सीन की 15 करोड़ डोज उपलब्ध रहेंगी। इस प्रकार कुल मिलाकर कोरोना वैक्सीन की 216 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी।

वही इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि स्पुतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह से बाजार में मिलेगी तथा जुलाई से इसका भारत में प्रोडक्शन आरम्भ होगा। स्पूतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह से लगनी आरम्भ हो जाएगी। वीके पॉल ने कहा, ”स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। हम आशा करते हैं कि अगले सप्ताह से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी उम्मीद करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले सप्ताह से आरम्भ हो जाएगी। वैक्सीन सबको प्राप्त होगी तथा इसमें कोई शंका नहीं होना चाहिए।”

किराएदार की थी मकानमालिक की प्रॉपर्टी पर नजर, हड़पने के लिए दस्ताने पहनकर उतारा मौत के घाट

शर्मसार! ससुर के प्यार में पागल थी बहू, साजिश रचकर कर डाली पति की हत्या, फिर यूँ हुआ पर्दाफाश

ईद के मौके पर भारत-पाक के रिश्तों में घुली मिठास, सैनिकों ने एक-दूसरे को दी मिठाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -