बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में यह राज्य सबसे आगे
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में यह राज्य सबसे आगे
Share:

नई दिल्लीः हरियाणा की गिनती देश के उन राज्यों में होती है, जहां लिंगानुपात सबसे खराब है। लेकिन हरियाणा ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू होने के बाद इस मामले में काफी सुधआर लाया है। जिसका नतीजा है कि राज्य इस अभियान में सबसे आगे निकल गया है। एक और राज्य है यूपी जिसने बीते साल के मुकाबले इस बार काफी उम्दा प्रदर्शऩ किया है। इसके लिए उसे लिंगानुपात में शानदार प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में स्थान मिला है। इसमें सम्मानित हुए अन्य पांच राज्यों में हरियाणा ने सबसे ज्यादा लड़कियों की जनसंख्या बढ़ाकर अव्वल स्थान प्राप्त किया है।

उत्तराखंड, दिल्ली और राजस्थान को इसी श्रेणी में सम्मान मिला। एक साल में केंद्र और राज्य के प्रयास से देश भर में औसतन प्रति एक हजार पुरुषों पर 931 महिलाओं की जनसंख्या में जन्म के समय वृद्धि हुई है। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी दिल्ली के अशोका होटल में आयोजित कार्यक्रम में इन पुरस्कारों को वितरित कर रहे थे। बीते वर्ष केवल जिला स्तर पर गिनती के पुरस्कार लेने वाले उत्तर प्रदेश ने एक साल में सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में न केवल पुरस्कार प्राप्त किया। यूपी के जिलों का भी जलवा समारोह में सबके सिर चढ़ कर बोला।

इस अवसर पर यूपी सरकार की मंत्री ने एलान किया कि सरकार का लक्ष्य बेटी को जन्म से लेकर पढ़ाने तक ही नहीं बल्कि उसके स्वावलंबी बनने तक उसकी मदद करना है। इसके लिए राज्य बेटियों की संपूर्ण निगेहबानी करने की योजना पर काम कर रहा है। इसमें एक बेटी समाज की पक्की तरक्की नारे के साथ प्रदेश सरकार इस अभियान को और तेजी से विस्तार देने पर काम कर रही है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के राष्ट्रीय पुरस्कार दो श्रेणियों में दिए गए। इसमें जन्मदर सुधारने के लिए छह राज्यों और नौ जिलों में लिंगानुपात सुधारने और 10 जिलों को जागरूकता बढ़ाने के लिए सम्मानित किया गया।

भाजपा नेता का हत्यारा हाजी आरिफ गिरफ्तार, 20 जुलाई को किया था क़त्ल

भारत-चीन की बॉर्डर पर बना है ये खूबसूरत गांव, घूमने के शौक़ीन जरूर जाएं यहां

नशे में धुत्त होकर पति ने कर दी पत्नी की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -