ऐसे करें पान के पत्तों का सेवन, स्वास्थ को होंगे अनगिनत लाभ

 

आपको बता दें आज भी कई जगह खाना खाने के बाद पान खाया जाता है। अगर आप पान के पत्तों में सुपारी, तंबाकू, चूना आदि लगातार खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन आप पान के पत्ते का इस्तेमाल करें तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Aids, जानें इसके कारण

ऐसे होता है सेवन से लाभ 

हम आपको बता दें पान सिर्फ खाना पचाने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी हमारे शरीर की रक्षा करता है। इसमें अधिक मात्रा में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो एक उत्‍कृष्‍ट एंटीऑक्सिडेंट है और इससे लार में एस्कॉर्बिक एसिड बना रहता है, जिससे मुंह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा कम करने में मदद करता है। पान सिर्फ खाना पचाने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी हमारे शरीर की रक्षा करता है।

डिलीवरी के समय इसलिए दी जाती है महिलाओं को अजवाइन

और भी हो सकते है कई फायदे 

जानकारी के लिए बता दें पान के पत्ते चबाने में अच्छी खासी मेहनत करनी होती है और इससे हमारी लार ग्रंथि पर असर पड़ता है। इससे लार बनती है, जो कि खाना पचाने में मदद करती है और यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही जरुरी है। अगर आपने भारी भोजन भी कर दिया है उसके बाद आप पान खा लें। इससे आपको भोजन आसानी से पच जाएगा। पान के पत्‍तों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो मुंह की बदबू को खत्म कर देते हैं। 

एक साल तक किसी भी फिल्म में नजर नहीं आएंगे इरफ़ान खान

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- समलैंगिकता नहीं है बीमारी, नहीं है इलाज की जरुरत

अपने शरीर के इस अंग पर लगा लें परफ्यूम, बन जाएंगे करोड़ो की सम्पत्ति के मालिक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -