इन उपायों को अपनाएं और धूम्रपान की लत से छुटकारा पाएं
इन उपायों को अपनाएं और धूम्रपान की लत से छुटकारा पाएं
Share:

धूम्रपान और तंबाकू का यदि आप सेवन करते है तो आपको जानना जरुरी है की इनके सेवन से शरीर में निकोटिन व कार्बनमोनोऑक्साइड जमा हो जाती है जो एक तरह से धीमा जहर का काम करती है। यदि आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते है, तो उसके लिए जरुरी है कि सबसे पहले इन विषैले पदार्थों को शरीर से बहार निकला जाए. यदि आपकी अचानक से स्मोकिंग करने की चाह जागने लगे तो आप पुस्तक पढ़े कसरत करें या फिर ध्यान में मन लगाएं। सकारात्मक सोच और दृढ़ इच्छाशक्ति से ही इस बुरी आदत को छोड़ा जा सकता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार शतावरी, ब्राह्मी, अश्वगंधा जैसी जड़ी-बूटियां और त्रिफला व सुदर्शन चूर्ण शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। बाजार में हर्बल सिगरेट मौजूद है।

हल्दी, तुलसी, दालचीनी, अदरक, मुलेठी, लौंग और गुग्गल से बनी हर्बल सिगरेट धूम्रपान की लगाने वाली तलब को कम करती है और आपके शरीर में निकोटिन व कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्र काम करती है। अदरक, आंवला, हल्दी व सितोपलादि चूर्ण की गोली मुंह में रखने से भी सिगरेट की इच्छा धीरे-धीरे कम हो जाती है। स्मोकिंग शुरू करने का कारण कई बार आपके साथ रहने वाले आपके मित्र भी होते हैं। स्मोकिंग छोडऩे के लिए जरूरी है कि ऐसे लोगों या दोस्तों से दूरी बनाएं रखे जो धूम्रपान के लिए आपको उकसाते हों। रोजाना जिस दुकान से आप सिगरेट आदि खरीदते हैं उस ओर न जाकर रास्ता बदल लें। स्मोकिंग छोडऩे पर कई लोगों के मुंह का स्वाद बदल जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो कम वसा वाला शाकाहारी आहार लें।

ब्रेड, कॉफी, चाय, डेयरी उत्पाद व मांस में एसिडिक तत्व ज्यादा होते हैं ऐसे खाने से कुछ दिनों तक परहेज करना चाहिए। अगर धूम्रपान की लत से बचने के लिए आपको किसी तरह की काउंसलिंग या मनोचिकित्सक की जरूरत हो तो उनसे अवश्य संपर्क करें। उनकी सकारात्मक सोच आपके विचारों को और मजबूत बनाने का काम करेगी। ठंडा पानी (चिल्ड नहीं) खूब पिएं। तांबे के बर्तन में रखा पानी शरीर से विषैले पदार्थों को दूर करने का काम करता है। स्मोकिंग बंद करेंगे तो शरीर में निकोटिन घटेगा। भूख बढ़ेगी और मोटापा बढ़ सकता है इसलिए लो- कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंगूर, सूप, सभी सब्जियां आदि खाएं। धूम्रपान करने से और तंबाकू का गुटखा या पान मसाले का सेवन करने से फेफड़ों का कैंसर, स्ट्रोक, हृदय रोगों का खतरा अधिक बढ़ाता जाता है। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान से निजात पाना चाहता है तो परिवार वाले और मित्रो ने उनकी मदद करना चाहिए। उसे बार-बार उसकी गलत हरकतों के लिए ताने मारना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -