इन तरीकों से आप पा सकते हैं शौचालय के कीटाणुओं से छुटकारा
इन तरीकों से आप पा सकते हैं शौचालय के कीटाणुओं से छुटकारा
Share:

आज के समय में हर घर में शौचालय देखा जाता है लेकिन वह साफ़ है या नहीं यह सिर्फ वही जानता है जो वहां रहता है. ऐसे में शौचालय को साफ़ रखना बहुत अधिक जरुरी माना जाता है क्योंकि अगर वह साफ़ नहीं होगा तो लोगों के अंदर लाखो बीमारियां आ सकती हैं. शौचालय को साफ़ रखना सभी के लिए आवश्यक है क्योंकि अगर वह साफ़ ना हो तो इंसान लाखों बीमारियों से ग्रसित हो सकता है जो उसकी जान तक ले सकती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप शौचालय में जाकर कैसे अपने आपको कीटाणुओं से बचाकर रख सकते हैं. आइए जानते हैं.

* लोग शौचालय में जाते हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं करते हैं और गंदे शौचालय में जाकर बैठ जाते हैं, जो गलत है. जी हाँ, कई बार लोग गंदे शौचालय को देखने के बावजूद जल्दबाजी में उसका उपयोग कर लेते हैं और यह कीटाणुओं को अनदेखा करने जैसा है. इस तरह लोग खुद के शरीर में बीमारियों को बुलावा देते हैं. आप अपने आपको बीमारियों से, कीटाणुओं से बचाने के लिए गंदे शौचालय को देखकर उसमे पानी डाले और उसे टॉयलेट पेपर से साफ़ करने के बाद ही उपयोग में लें वरना आपके लिए घातक हो सकता है.

* कई बार लोग शौचालय में बिना चप्पल पहने ही चले जाते हैं जो कीटाणुओं को घर में फैलाने के लिए पर्याप्त है. जी हाँ, अगर आप खुद को कीटाणुओं से बचाना चाहते हैं तो आपको चप्पल पहनकर ही शौचालय में जाना चाहिए क्योंकि अगर आप बिना चप्पल के शौचालय में जाते हैं तो उसकी जमीन पर इन कीटाणु होते हैं कि वह आपके पैर के तलवों में चिपक जाते हैं और उसके बाद आपके साथ पूरे घर में फैलकर सभी को बीमारियों से ग्रसित कर देते हैं, इसी के साथ पैर भी धोने चाहिए.

* दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो शौचालय में जाकर शौच कर बाहर आ जाते हैं और हाथ नहीं धोते हैं. जी हाँ, इस तरह आप अपने अंदर कीटाणुओं को आने का न्यौता खुद ही दे देते हैं. अगर आप हाथ नहीं धोएंगे तो उसी हाथ से आप खाना खाएंगे और खाने के साथ वह शौच के कीटाणु आपके शरीर में जाएंगे और आपको बीमारियों से ग्रसित कर देंगे. इसी के साथ आप इस बात का ध्यान रखे कि आप जिस साबुन का उपयोग करें वह द्रव्य हो. इसी के साथ अगर आप कीटाणुओं से बचना चाहते हैं तो आप शौच के बाद हाथ जरूर धोए और उसके बाद उसे पोछे भी जरूर.

शौचालय में लोग जरूर करते हैं यह सामान्य गलतियां

स्वच्छ भारत अभियान ने सुधारा गावों का हाल, शौचालय ने कम किया प्रदूषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -