नेचर से है अधिक प्यार तो घूम सकते हैं दुनियाभर के ये Botanical Gardens
नेचर से है अधिक प्यार तो घूम सकते हैं दुनियाभर के ये Botanical Gardens
Share:

हर किसी को घूमने का शौक होता है. साथ ही हर किस की पसंद अलग-अलग होती हैं. कई लोग होते हैं जिन्हें पौधों से जुडी प्राकृतिक सुंदरता बहुत पसंद आती हैं. किसी को पहाड़ी इलाके तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह बोटैनिकल गार्डन्स लगते हैं. ऐसी भी जगह हो सकती है जो आपके इस सपने को आकर कर सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के  बारे ने बताने जा रहे हैं. यहाँ पर आपको कई तरह के पेड़-पौधे, फूल दिखाई देंगे जो आपका दिल जीत लेंगे. तो जानते हैं इन बोटैनिकल गार्डन्स के बारे में .

* कनाडा, मॉन्ट्रियल बोटैनिकल गार्डन
यह गार्डन पौधों से बनाई गई लिविंग आर्ट के लिए फेमस है. यहां पौधों से तरह-तरह की आकृतियां बनाई गई हैं, जोकि टूरिस्ट का मन मोह लेती हैं.

* ब्राजील, जार्डिम बोटैनिकल (रियो डी जेनेरो)
रियो डी के कोर्कोवाजो पर्वत पर बना जार्डिम बोटैनिकल गार्डन 140 हैक्टेयर तक फैला है. इस गार्डन में आप 6,500 से अधिक प्रजातियों के पौधें देख सकते हैं. इसके अलावा पक्षियों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए भी यह गार्डन बहुत खास है.

* न्यूयॉर्क, ब्रुकलिन बोटैनिकल गार्डन
शहर के प्रॉस्पैक्ट पार्क इलाके में स्थित 52 एकड़ तक फैले इस बोटैनिकल गार्डन हर साल करीब 9 लाख टूरिस्ट आते हैं. यहां आप 42 विभिन्न प्रजातियों के 200 से अधिक चेरी के पेड़ देख सकते हैं. जापान के अलावा इसे चेरी के पेड़ों का सबसे सुदंर बगीचा माना जाता है.

* सिंगापुर, सिंगापुर बोटैनिकल गार्डन
158 साल पुराने इस गार्डन को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल कर लिया गया है. ऑर्किड फ्लावर लवर के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है. यहां आप 20 हजार से भी अधिक पेड़ पौधे देख सकते हैं. यह सिंगापुर के सबसे फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है.

* सिडनी, रॉयल बोटैनिकल गार्डन
सिडनी की सैंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट के पास स्थित यह गार्डन 1816 में खोला गया था. पहले यहां बड़ी संख्या में चमगादड़ रहते थे लेकिन गार्डन बनने के बाद उन्हें हटा दिया गया.

फ्लाइट में ट्रेवल कर रहे हैं तो जान लें ये बातें जो नहीं होगी आपको पता..

किसी भी छुट्टी में कर सकते हैं इन देशों की सैर...

वाइन के शौक़ीन हैं तो जरूर जाएं कैलिफ़ोर्निया, मिलेंगे खेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -