घूमने के लिए बेस्ट है अंडमान निकोबार
घूमने के लिए बेस्ट है अंडमान निकोबार
Share:

पूरी दुनिया में वैसे तो ऐसी बहुत सी जगहे हैं जो घूमने फिरने के लिए मशहूर हैं. पर आज भी कुछ ऐसी जगहें हैं जो लोगों के लिए रहस्य का कारण बनी हुई हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद एक ऐसे ही खूबसूरत और रहस्मयी आईलेंड के बारे में बताने जा रहें है ये आईलैंड हमेशा से ही लोगों के लिए आश्चर्य और जिज्ञासा का कारण बना हुआ है. ये जगह इतनी खूबसूरत है की किसी का भी मन मोह लेती है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हर साल कई पर्यटक छुट्टियां मनाने आते हैं, आज हम आपको अंडमान निकोबार से जुडी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहें हैं.

1- इस द्वीप में जारवा, आंगे, सेंटलिस और सेम्पियन आदि प्रजाति के आदिवासी रहते हैं. इन आदिवासियों को    बाहरी लोगों से मिलना जुलना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. इन आदिवासियों को सरकार द्वारा संरक्षित किया गया है. इन्हे बंगाली, मलायम, हिन्दी, तमिल और तेलगू जैसी भाषाओ का भी ज्ञान रहता है.

2- अंडमान निकोबार द्वीप को  572 आइलैंड्स में बांटा गया है यहाँ पर 36 ऐसी जगहें हैं जो घूमने फिरने के लिए मशहूर है. इस द्वीप पर सभी टूरिस्ट नहीं जा सकते हैं.

3- आप यहाँ जाकर समुद्री जीव और रोमांचक वॉटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ आप यहां स्नॉर्कलिंग, डाइविंग, सी-वॉकिंग और स्कूबा डाइविंग का आनंद मजा ले सकते हैं. यहाँ पर आप आदिवासियों की संस्कृति भी देख सकते हैं. इसके अलावा यहां जाकर सेलुलर जेल, मरीना पार्क, रॉस स्मिथ द्वीप, महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क, कोर्बिन्स कोव बीच, वाइपर आइलैंड और राधानगर समुद्र तट जैसी बहुत सी खूबसूरत जगहें देख सकते है. यहाँ पर घूमने के लिए करीब 600 से भी ज्यादा समुद्र तट और बीच मौजूद है.

पाताल भैरव गुफा में छुपा है दुनिया के खत्म होने का राज

क्या आपने कभी सुना है आत्महत्या जंगल के बारे में

बर्फ से बना है ये होटल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -