अगर गर्मी में बाइक के माइलेज को  लेकर है परेशान, अपनाएं ये तरीके
अगर गर्मी में बाइक के माइलेज को लेकर है परेशान, अपनाएं ये तरीके
Share:

हर कोई यही चाहता है चाहे मोटरसाईकिल कैसी भी है, कि उसकी बाइक ज्यादा से ज्यादा माइलेज दे. वैसे यह निर्भर इस बात पर भी करता है, कि आप राइड कैसे करते हो. खैर, गर्मियां शुरू हो चुकी है ऐसे मौसम में माइलेज कम हो जाती है. लेकिन इन खास बातों का अगर ध्यान रखा जाए तो माइलेज कम की जगह बढ़ जायेगी. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

Oppo A9x की सेल हुई शुरू, जानिए लीक स्पेसिफिकेशंस

लोग धूप में बाइक अक्सर पार्क कर देते हैं. ऐसा करने से बाइक के फ्यूल टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है. हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है लेकिन फ्यूल भी तो कम हो जाता है. अगर सुबह से लेकर शाम तक आपकी बाइक धूप में ही खड़ी रहती है तो काफी फ्यूल की बर्बादी होगी. इसलिए हमेशा अपनी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें।ज्यादा गर्मी में टायर में हवा का दबाव तेजी से बदलता है. अक्सर इस मौसम मेंटायर में हवा कम हो जाती है. जिसकी वजह से बाइक की राइड खराब होती नही और इसका असर इंजन पर पड़ता है जिसकी वजह से माइलेज कम आने लगती है. इसलिए हफ्ते में 3 बार टायर्स में हवा जांचें. उतनी ही हवा दलवानी चाइये जितनी हवा टायर्स को चाहिये.

iPhones का नया फोन होगा शानदार, फिंगरप्रिंट सेंसर है ख़ास आकर्षण

काफी धूप- मिट्टी गर्मी के मौसम में उड़ती है और इसका सबसे ज्यादा असर बाइक में लगे एयर फिल्टर पर पड़ता है. एयर फिल्टर के गंदे होने से इंजन को हवा नहीं मिलती जिसकी वजह से माइलेज पर इसका असर पड़ता है. इसलिए एयर फ़िल्टर को हर 500 किलोमीटर के भीतर बदल लेना चाइये. अक्सर देखने में आता है कि बाइक की चेन गन्दी हो जाती है. साथ ही ढीली भी पड़ जाती है. कई बार चेनसेट से आवाज़ भी आने लगती है, जिस पर जल्दी से ध्यान नहीं दिया जाता. इसलिए 500से 700 किलोमीटर पर चेन को लुब्रिकेट करना चाहिए ताकि साफ़ हो सके, ऐसा करने से आपको बेहतर माइलेज प्राप्त होगा.

Suzuki Gixxer SF 250 से Bajaj Pulsar 220F कितनी है अलग, ये है स्पेसिफिकेशन

Huawei सीरीज के इस फ़ोन की बैटरी होगी दमदार, जानिए अन्य फीचर

यूजर की Purchase History को गूगल करता है ट्रैक, पढ़ें रिपोर्ट
  

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -