तमिलनाडु को मिला अंगदान और प्रत्यारोपण जागरूकता फैलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार

By News Track
Dec 01 2020 01:37 PM
तमिलनाडु को मिला अंगदान और प्रत्यारोपण जागरूकता फैलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लगातार छठे वर्ष राज्य तमिलनाडु को देश भर में किसी भी राज्य में सबसे अधिक अंग दान के लिए सम्मानित किया गया है। तमिलनाडु ने उन रोगियों पर कई प्रत्यारोपण किए, जिन्होंने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। स्वास्थ्य मंत्री सी। विजुयाबस्कर और स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन द्वारा आयोजित आभासी सम्मेलन के दौरान यह पुरस्कार प्राप्त किया।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुरस्कार समारोह के दौरान राज्य में अंग दान को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी की सराहना की। महामारी की स्थिति के दौरान भी, राज्य ने कुल 27 कैडवर दान किए हैं, राज्य में 97 अंगों का प्रत्यारोपण किया गया था। अब तक, 1,392 अंग दाताओं वाले राज्य ने 8,245 अंगों को दान किया है, जिनमें प्रमुख और छोटे अंग शामिल हैं। इस साल, कई राज्यों के 75 जिलों के दानदाताओं ने पूरे देश में कुल 255 अंगों का दान किया।

मुख्यमंत्री एडप्पाडी के पलानीस्वामी ने वायरस के खतरे के बावजूद प्रत्यारोपण करने में सक्षम होने के लिए फ्रंटलाइन श्रमिकों और अन्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को धन्यवाद देने का अवसर लिया। जिन मरीजों को अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है, वे मुख्यमंत्री व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये का दावा कर सकते हैं और इससे राज्य में अंग प्रत्यारोपण की संख्या बढ़ाने में मदद मिली है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग चेन्नई में निजी कॉलेजों में अंग दान पर जागरूकता अभियान चलाता है। 12,000 लोगों की भागीदारी वाले पुदुकोट्टई में अंग दान को बढ़ावा देने के लिए एक मैराथन का आयोजन किया गया था।

स्टार वार्स के अभिनेता डेविड प्रूसे ने दुनिया को कहा अलविदा

गीगी हादिया की बच्ची के साथ सामने आई ये प्यारी तस्वीर

मैथ्यू पेरी ने मौली हर्विट्ज के साथ की सगाई की घोषणा