Maruti Brezza और Hyundai Venue में से किस में है ज्यादा दम, जाने तुलना

Maruti Brezza और Hyundai Venue में से किस में है ज्यादा दम, जाने तुलना

Hyundai Venue के पेश होने का सबसे बड़ा नुकसान देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Maruti की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza को हुआ है। बार-बार दूसरे महीने मारुति को ये नुकसान झेलना पड़ा है। इस साल अक्टूबर महीने में मात्र 10,227 यूनिट ही बिक पाईं। 2018 के अनुसार ब्रेजा की बिक्री में 35 फीसदी की कमी आई है। फिलहाल ब्रेजा अभी भी सब-4 मीटर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है। एक तरफ दूसरे नंबर पर ह्यूंदै वेन्यू रही है, ह्यूंदै ने अक्टूबर में 8,576 यूनिट्स की बिक्री की। दूसरी तरफ सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में वेन्यू की बिक्री आठ फीसदी बढ़ी है। ब्रेजा के मुकाबले वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों में आती है।

इसके अलावा तीसरे नंबर पर टाटा नेक्सन रही है। फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा एक्सयूवी 300 से कड़ी टक्कर मिलने के बाद नेक्सन एक बार फिर रैंक कर रही है। टाटा नेक्सन की अक्टूबर में 4,438 यूनिट्स की बिक्री हुई। फिलहाल बीते साल अक्टूबर के मुकाबले नेक्सन की बिक्री तीन फीसदी घटी है। इसके अलावा सितंबर 2019 में नेक्सन की 3139 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में फोर्ड इकोस्पोर्ट चौथे स्थान पर है। अक्टूबर में इकोस्पोर्ट की 4326 यूनिट्स की बिक्री हुई। फिलहाल खास बात यह है कि पिछले साल अक्टूबर में 3,957 इकोस्पोर्ट बिकी थीं। एक तरफ सितंबर 2019 में यह आंकड़ा 3,139 यूनिट्स का था।

पांचवे नंबर पर महिंद्रा की छोटी एसयूवी XUV300 रही है। शुरू के कुछ महीनों में महिंद्रा एक्सयूवी 300 की बिक्री काफी अच्छी रही थी, और इस सेगमेंट में दूसरे नंबर पर थी। परन्तु वेन्यू की पेशकश के बाद एक्सयूवी की बिक्री गिर गई। अक्टूबर में एक्सयूवी 300 की 3045 यूनिट्स की बिक्री हुई। छोटी एसयूवी सेगमेंट में होंडा WRV छठे और महिंद्रा टीयूवी300 सातवें नंबर पर रही। अक्टूबर में WRV की 1,367 यूनिट्स की बिक्री हुई, बल्कि टीयूवी300 की 1,246 यूनिट्स बिकीं।

CSIR UGC NET 2019 : प्रवेश पत्र हुए जारी, इस तरह करें डाउनलोड

सर्दियों में कार में ना प्रॉब्लम इसलिए कार के टायर्स का ऐसे रखे ध्यान, जाने टिप्स

बस इस एक चीज़ से सर्दिय में पा सकती है गोरी और निखरी त्वचा, जाने