दुनिया की 5 ऐसी जगह, जिनकी खूबसूरती आपको बना देगी दीवाना
दुनिया की 5 ऐसी जगह, जिनकी खूबसूरती आपको बना देगी दीवाना
Share:

यह बात तो हम सभी जानते है कि भारत देश बहुत खूबसूरत है. यहां के हर कोने में कुछ न कुछ अजूबा और ऐतिहासिक देखने को मिलता है. इसलिए केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग भारत घूमने आते हैं. वर्ल्ड हेरिटेज साइट ने भी यहां की 36 जगह को विश्व विरासत का दर्जा दिया गया है. और अगर आप इनमें से केवल ताजमहल ही घूमे हैं तो हम आपको बताएंगे ये पांच जगह जो बेहद खूबसूरत है. जिन्हें देखें बिना आपकी ट्रैवेल डायरी अधूरी ही रह जाएगी.

रानी की वाव, गुजरात: रानी की वाव का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था. यह गुजरात के पाटन में स्थित है. रानी की वाव को पुरातत्व विभाग मे खुदाई के दौरान खोज निकाला था. यह जगह अपनी बावलियों और सुंदर-सुंदर कलाकृतियों के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. यहां के कलाकृतियों को देखकर आपका मन इन कलाकृतियों में ही खो जाएगा. 

हम्पी: प्राचीन एवं अद्भुत मंदिर देखने का शौक है तो आपको तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित हम्पी शहर जाना चाहिए. यहां आपको ऐतिहासिक खंडहरों से घिरे कई भव्य मंदिर देखने को मिलेंगे. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की स्थिति भारत में सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में हम्पी की प्रतिष्ठा को बढ़ाती है. 

कंचनजंगा नेशनल पार्क, सिक्किम: सिक्कीम का कंचनजंगा नेशनल पार्क बेहद खूबसूरत है. प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह एक दम सही है. कंचनजंगा नेशनल पार्क बर्फ की ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां पर आपको विचित्र गुफाएं, बहती हुई नदी, जंगल देखने को मिलता है. 

भीमबेटका रॉक सेंटर, मध्य प्रदेश: भीमबेटका रॉक सेंटर मध्यपाषाण युग की एक बेहतरीन धरोहर है. यहां पर आपको मध्यपाषाण युग की कई कलाकृति देखने को मिलेगी. यहां का आस-पास का इलाका भी यहां की कलाकृति के संसकृति से मेल खाता है. इसलिए मध्य प्रदेश जाएं तो भीमबेटका रॉक सेंटर जाना न भूलें.

लाल किला, आगरा: आगर का किला भी अपनी बनावट के लिए बेहद प्रसिद्ध है. इस किले का निर्माण  मुगलों द्वारा 16वीं शताब्दी में किया गया था. यह किला 94 एकड़ जमीन पर बना है. अब आप सोच लीजिए की यह किला कितना बड़ा होगा. इस किले में दो द्वार हैं,दिल्ली द्वार और लाहौर द्वार. इसी वजह से यह यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट में शामिल है.

दिल्ली माना जाता है स्वाद का खजाना, इन स्ट्रीट फूड का टेस्ट किए बिना नहीं रह पाएंगे आप

फिल्म गुड न्यूज का मजेदार ट्रेलर रिलीज, हंसते – हंसते हो जाएंगे लोटपोट

फिल्म गुड न्यूज का ट्रेलर पोस्टर जारी, यहाँ देखे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -