घूमने के लिए बेस्ट है भारत में मौजूद छोटे-छोटे मिनी आईलैंड
घूमने के लिए बेस्ट है भारत में मौजूद छोटे-छोटे मिनी आईलैंड
Share:

ज्यादातर लोगों को आईलैंड में छुट्टियां बिताना पसंद होता है. अधिकतर लोग आईलैंड में छुट्टियां बिताने के लिए दूसरे देशों में जाना पसंद करते हैं. भारत में भी ऐसे कई आईलैंड मौजूद हैं जो विदेशों से भी ज्यादा खूबसूरत है. इन आईलैंड पर आप पहाड़, पानी और खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. 

1- अंडमान आईलैंड चारों तरफ से खूबसूरत नज़ारों से घिरा हुआ है. यहां पर चारों तरफ फैली शांति और खूबसूरती आप को जन्नत का एहसास आएगी. अगर आप भीड़-भाड़ से दूर अपनी छुट्टियों को एंजॉय करना चाहते हैं तो आपके लिए यह परफेक्ट जगह है. 

2- अरब सागर में बसा लक्ष्य दीप आयरलैंड भी बहुत ही खूबसूरत जगह है. आप यहां पर खूबसूरत जंगल पहाड़ और नारियल के पेड़ देख सकते हैं. अक्टूबर से लेकर मई तक यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत रहता है.  

3- दीव आईलैंड  में आप समुद्र के खूबसूरत नजारों के साथ साथ खूबसूरत मंदिर चर्च और म्यूजियम भी देख सकते हैं. यहां पर आपको पुर्तगाली संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. 

4- कर्नाटक में मौजूद सेंट मैरी आईलैंड छोटे-छोटे द्वीपों का एक समूह है. मेपल से नाव लेकर आप यहां पर 15 मिनट में पहुंच सकते हैं. यहां पर मौजूद कोकोनट गार्डन बहुत ही खूबसूरत है. इसे देखने के लिए विदेशों से टूरिस्ट आते हैं.

 

इन शहरों में खास तरीके से मनाई जाती है नवरात्रि

नवरात्रि के मौके पर इन शहरों में रहती है खास रौनक

नवरात्रि के मौके पर करें भारत के इन प्राचीन देवी मंदिरों में दर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -