पेट में बनी है गैस तो तुरंत अपनाए ये सबसे असरदार 8 घरेलू नुस्खे
पेट में बनी है गैस तो तुरंत अपनाए ये सबसे असरदार 8 घरेलू नुस्खे
Share:

कब्ज यानी पेट का अच्छी तरह से साफ नहीं होना और मल त्यागने में काफी मुश्किलों का सामना करना आज के समय में आम बात है और इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। आज के समय में कई लोगों को कब्ज हो जाती है और इस वजह से पाचन क्रिया बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है। ऐसे में सिरदर्द, गैस बनना, जी मिचलाना, भूख नहीं लगना आदि होने लगता हैं। कई बार कब्ज की वजह से होने वाली ये समस्याएं बड़ी मुसीबत बन जाती है। वहीं कई बार हम इससे राहत पाने के लिए दवाईयां खा लेते हैं। ऐसे में आराम तो मिल जाता है लेकिन शरीर पर इनका विपरीत असर होता है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आ सकते हैं।


खूब पानी पिएं - शरीर में पानी की कमी होने पर भी कब्ज की समस्या होने लगती है। जी हाँ और आप दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा ऐसी चीजों का भी सेवन करें जिनसे पानी की पूर्ति हो सके।

नींबू पानी - नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। जी दरअसल इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं। आप सुबह के समय नींबू पानी या लेमन टी पा सकते हैं।

पालक - कब्ज से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करें। जी दरअसल इसमें फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ इस समस्या से राहत दिलाने में भी कारगर हैं।

दही - दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। जी दरअसल दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्यागने में मदद कर सकते हैं।

अंजीर- कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें कि अंजीर में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है।

हर्बल टी - कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। जी हाँ और आप हर्बल टी में पुदीना और अदरक दोनों भी डाल सकते हैं।

आलूबुखारा -  गर्मी के दिनों में आलूबुखारा बाजारों में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में कब्ज की समस्या होने पर आप आलूबुखारा खा सकते हैं इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

किशमिश - किशमिश खाकर भी कब्ज से राहत मिल सकती है। जी हाँ और इसके लिए किशमिश को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अच्छे से फूल जाने के बाद इन्हें चबाचबा कर खाएं।

पैरों के तलवों में होता है सुई चुभने जैसा दर्द तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

काले हो गए हैं कूल्हे तो नारियल के तेल में मिलाकर लगाए ये चीज

बहुत काम की चीज है बेकिंग सोडा, चेहरे को पलभर में बनाता है गोरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -