इन खाद्य पदार्थ के सेवन से नहीं होगी आपके पेट में ऐठन

मासिक धर्म में अक्सर थकान, सूजन, मिजाज और ऐंठन जैसे कई लक्षणों का पालन करता है। हर महीने महिलाएं इस मासिक धर्म के दौरान शरीर में बहुत दर्द और परेशानी से गुजरती हैं। यह उस महीने का समय होता है जब पेट में कुछ निश्चित दर्द और दर्द होता है। आमतौर पर, यह ज्यादातर महिलाओं में लगभग 1-2 दिनों के लिए रहता है, जब आप सही तरह के पोषक तत्व खा रहे होते हैं और अपने शरीर को सक्रिय रखते हैं।

सही तरह का आहार और रोजाना व्यायाम करना महत्वपूर्ण है और पीरियड की ऐंठन को कम करने में सहायक है। यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने मासिक धर्म के दौरान खा सकते हैं ताकि दर्द को कम किया जा सके।

1. पानी अधिक पिएं: अपने आप को समान रूप से हाइड्रेट करें और आपके शरीर में पर्याप्त पानी होने से आपको सूजन और सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। आपके पास रसदार फल हो सकते हैं, बहुत सारे तरल पदार्थ पी सकते हैं, और दिन के दौरान पानी का अच्छा सेवन कर सकते हैं ताकि आपकी ऐंठन कम हो।

2. अधिक हरी या पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें:  हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने से आपको अपने शरीर में आयरन को ठीक करने में मदद मिलेगी। क्योंकि मासिक धर्म के समय आप रक्त नहीं खो रहे हैं, इसका मतलब है कि आप लोहे को भी खो रहे हैं, और ये सब्जियां उसे वापस पाने में मदद करती हैं।

3. केले, सेब, और अनानास जैसे फल लें: केले में बी 6 होता है और पोटेशियम से भरा होता है जो ऊर्जा बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा होता है। यह सूजन को कम करने और दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। आप केले को स्मूथी बना सकते हैं और इसमें अन्य फल जैसे अनानास, जामुन डाल सकते हैं।

4. दूध: दूध कैल्शियम का एक शक्तिशाली स्रोत है और आपके शरीर को ताकत देता है और ऐंठन को कम करने में मदद करता है। आप डार्क चॉकलेट के बजाय दूध चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं या इसे अनाज के साथ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

5. ओट्स:  पीरियड्स के दौरान ओट्स को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि ये ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। वे पौष्टिक होते हैं, फाइबर से भरे होते हैं, और आपको लंबे समय तक भरे रहते हैं।

रेबेल विल्सन ने कम किया अपना वजन

Beyoncé ने साझा किए ये शानदार वीडियो

इवांका ट्रम्प के पूर्व सबसे अच्छे दोस्त ने डोनाल्ड ट्रम्प को लेकर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -