दिल के मरीजों के लिए बेस्ट है यह डाइट प्लान
दिल के मरीजों के लिए बेस्ट है यह डाइट प्लान
Share:

जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्याएं होती हैं उनके दिल की कार्यक्षमता एक स्वस्थ व्यक्ति के दिल की क्षमता से कम होती है. इसलिए उन्हें अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है. दिल के मरीजों के लिए सबसे मुश्किल यह है कि वह सामान्य लोगों की तरह खाना नहीं खा सकते हैं. क्योंकि उन्हें बहुत सारे मेडिकल ट्रीटमेंट लेने पड़ते हैं. इसलिए दिल के मरीजों को एक्सरसाइज के साथ साथ ऐसी डाइट लेनी चाहिए. जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें. 

1- ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद ग्लूकोज अवशोषण को कम करता है. आप इसे रोटी या किसी अन्य तरीके से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. 

2- अगर आप दिल के मरीज हैं तो अपने खाने में विटामिन सी युक्त आहारों को शामिल करें. विटामिन सी युक्त आहार जैसे- संतरा, नींबू, आंवला आदि का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है. 

3- सोया और टोफू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स  मौजूद होते हैं. जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इन आहारों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- ब्लूबेरीज़ या अनार में पॉलीफेनॉल्स,  एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते है.  दिल के मरीजों के लिए ब्लूबेरी और अनार का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

 

जानिए क्या है तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाता है दही

स्वस्थ रहना है तो रोज करें एक गिलास गर्म दूध का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -