रोबोटिक्स में करियर बनाकर आप भी कमाए लाखों की सैलरी
रोबोटिक्स में करियर बनाकर आप भी कमाए लाखों की सैलरी
Share:

आज करियर की राह पर बहुत से ऐसे कोर्स है.जिनकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है. आप अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए रोबोटिक्स की पढ़ाई कर एक अच्छी सैलरी पर जॉब प्राप्त कर सकते है.आज आप जानते ही होगें की मानव का सारा कार्य मशीनों ने ले लिया है. इन्ही की मदद से हर एक कार्य किये जा रहे है.इसकी डिमांड और भी बढ़ेगी.

रोबोटिक्स की पढ़ाई, इंस्टीट्यूट और नौकरी के बारे में जानिए सब कुछ...

रोबोटिक्स क्या है?
यह एक ऑोटोमेटिक मैकेनिकल डिवाइस है जो कंप्यूटर प्रोग्राम या इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की मदद से वो काम करता है जिसे आप असाइन करते हैं. यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें सेंसर्स, कंट्रोल सिस्टम, मेनुपुलेटर्स, पावर सप्लाई और सॉफ्टवेयर सभी चीजें होती हैं.

रोबोटिक्स में अगर स्टडी की बात करें तो यह मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस का एक हिस्सा होता है. इन इंजीनियरिंग के ब्रांच में रोबोट के डिजाइन, कंस्ट्रक्शन, पावर सप्लाई, इंफोर्मेशन प्रोसेसिंग और सॉफ्टवेयर पर काम होता है.

रोबोटिक्स में स्कोप: 
इस फील्ड में स्टूडेंट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर एडेड मैन्यूफैक्चरिंग, कंप्यूटर, इंटिग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग सिस्टम, कंप्यूटर ज्योमेट्री, रोबोट मोशन प्लानिंग, डिजीटल इलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रो प्रोसेसिंग में ट्रेन किया जाता है. आधुनिक समय में रोबोट से काम करवाना मनुष्य की जरूरत भी है. रोबोट का उपयोग भारीभरकम काम कराने या न्यूक्लियर कचड़ो को निपटाने के लिए किया जाता है.


करियर बनाने के अवसर
इस फील्ड के उम्मीदवारों को नासा, प्राइवेट इंडस्ट्रीज, ऑटोमोबाइल्स और इंडस्ट्रीयल टूल्स में जॉब मिलने की उम्मीद रहती है. वे स्टूडेंट्स जिन्होंने रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी की पढ़ाई टेक्निकल स्कूल या कॉलेज से किया है वे रोबोट टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर कंट्रोल्ड मशीन प्रोग्रामिंग, रोबोटिक सेल्स में भी नौकरी पा सकते हैं. 

जॉब रोल्स: 
रोबोटिक साइंटिस्ट
रोबोटिक इंजीनियर
रोबोटिक टेक्नीशियन

कौन कर सकता है यह कोर्स: 
साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास करने वाले उम्मीदवार मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्सेज में इसकी पढ़ाई कर सकते हैं. वहीं बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद रोबोटिक्स में मास्टर कर सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -