MBA के लिए टॉप स्‍ट्रीम जिनकी मदद से आप पायेगें एक अच्छी जॉब

आपके करियर के लिए MBA में पढाई करना बेहतर होगा,इस कोर्स के बाद आपको एक अच्छी कंपनी में जॉब मिलने की प्रबल सम्भावनाएं बढ़ जाती है. वैसे अभी आज बढ़ते मार्केट, फाइनेंस ,इंटरनेशनल बिजनेस,ह्यूमन रिसोर्स,से जॉब के के बेहतर-बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे है.

फाइनांस-एमबीए इन फाइनांस एमबीए स्‍पेशलाइजेशन का सबसे पुराना सब्‍जेक्‍ट है. इस कोर्स के दौरान आपको कॉस्टिंग, बजटिंग, इंटरेनशल फाइनांस और कैपिटल मैनेजमेंट जैसे सब्‍जेक्‍ट्स की तैयारी करवाई जाती है. इन सब्‍जेक्‍ट्स की पढ़ाई करने के बाद आप फाइनांशियल मैनेजमेंट में स्‍पेशलाइज्‍ड बन जाते हैं, जिससे आपको किसी भी ऑर्गेनाइजेशन के फाइनांस डिपार्टमेंट में जॉब मिल सकती है. अगर आप फाइनांस में एमबीए करना चाहते हैं तो आपको किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए.

मार्केटिंग- एमबीए मार्केटिंग डायनेमिक और काफी कंपेटिटिव है. एमबीए मार्केटिंग में स्‍टूडेंट्स को कंज्‍यूमर बिहेवियर, मार्केट, एडवरटाइजिंग और इस फील्‍ड से संबंधित अन्‍य बारीकियों को समझने में मदद मिलती है. इस फील्‍ड में उन लोगों को करियर बनाना चाहिए जिनकी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स बेहतरीन हों, मौजूदा रिसोर्स का सही तरीके से इस्‍तेमाल करने की कला आती हो और मार्केटिंग में टिके रहना का जज्‍बा हो.

ह्यूमन रिसोर्स (HR)- एचआर में एमबीए उन लोगों के लिए है जो एचआर और स्‍ट्रेटजी में करियर बनाना चाहते हैं. अच्‍छी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स, आकर्षक पर्सनैलिटी और आत्‍मविश्‍वासी वाले लोगों के लिए एचआर में एमबीए एक अच्‍छा करियर ऑप्‍शन है. किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट एचआर में एमबीए कर सकते हैं.

इंटरनेशनल बिजनेस- मास्‍टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस में इंटरनेशनल ऑपरेशन जैसे इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनांस की गहराई से जानकारी दी जाती है. एमबीए की इस डिग्री में मल्‍टीनेशनल कोऑपरेशन पर ज्‍यादा फोकस किया जाता है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है.

फैशन डिजाइन में बनाएं करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

कार्पेट डिजानिंग में करियर की बढ़ती डिमांड

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -