दांत खराब होने का कारण बनते हैं ये फूड्स, इस तरह बचे
दांत खराब होने का कारण बनते हैं ये फूड्स, इस तरह बचे
Share:

सेहतमंद रहना सभी को पसंद होता है और इसी के चलते लोग अपनी डाइट पर तो ध्यान देते हैं लेकिन ओरल हेल्थ की केयर करना भूल जाते हैं। इसकी वजह से दांतों में समस्या, मुंह में कड़वाहट, मसूड़ों में दर्द, मुंह का स्वाद बिगड़ना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दांतों को खराब करने के साथ मुंह की बदबू का कारण भी बन जाते हैं।

बर्फ खाना- बर्फ चबाने से मसूड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और मसूड़ों को क्षति भी पहुंच सकती है। जी हाँ और इसके अलावा अगर आपके दांत पहले से ही कमजोर हैं तो बर्फ चबाने से आपके दांतों में दर्द और झनझनाहट भी महसूस हो सकती है।

खट्टे मीठे फल- खट्टे मीठे फल अच्छे लगते हैं लेकिन इनके भीतर मौजूद एसिड आपके दांतों पर अम्लीय प्रभाव डाल सकता है। जी दरअसल अगर आप खट्टे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके दांतों में झनझनाहट महसूस होने के साथ साथ कई और समस्याएं भी पैदा हो सकती है। वहीं अगर आप इनका सेवन करते हैं तो उसके बाद कुल्ला जरूर करें, वरना दांतों में कमजोरी आ सकती है।

सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक- सोडा या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन नुकसानदेह है। जी दरअसल इस तरह के पदार्थों का सेवन करने से अम्लीय स्तर बढ़ने लगता है और मुंह का स्वाद भी खराब हो सकता है। इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा सोडे का सेवन करते हैं तो ये दांतों से लिपटी लार को नष्ट करके उसे कुछ देर के लिए खुरदुरा भी बना सकता है।

सूखे मेवे- सूखे मेवों में पिस्ता, बादाम, काजू, किशमिश, सूखे खजूर जैसी चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है। जी दरअसल इनका सेवन करने से यह दांतों में चिपक जाते हैं और कैविटी की समस्या पैदा कर सकते हैं।

खट्टी- मीठी कैंडी- खट्टी-मीठी कैंडी के अंदर भी एसिड पाया जाता हैं जो न सिर्फ मुंह का स्वाद बिगाड़ सकता है बल्कि दांतों में सड़न भी पैदा कर सकता है। 

ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ध्यान-
-रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। 
-खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। 
- सूखे मेवे खाते समय उन्हें 32 बार चबाएं।
-सॉफ्ट ड्रिंक और अल्कोहल का सेवन न करें। 
- तंबाकू- गुटके का सेवन ना करें।
 - अधिक मात्रा में पानी पिएं।

ख़त्म होने की कगार पर कोरोना.., WHO ने दी खुशखबरी, कारण भी बताया

10 दिन में बढ़ाना है वजन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम

शरीर में गांठ हो सकती है लिम्फोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -