जानें स्किन के लिए कितने फायदेमंद है बेसन
जानें स्किन के लिए कितने फायदेमंद है बेसन
Share:

घरेलू उपायों के जरिए जब भी त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो सबसे ज्यादा बेसन का ही इस्तेमाल किया जाता है. इससे आपकी त्वचा की कई तरह की परेशानी दूर होती है. बेसन को प्राकृतिक रूप से सौंदर्य निखारने के लिए वर्षों से उपयोग में लाया जा रहा है. बेसन का यूज हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता है. आज हम आपको बेसन के कुछ और खास तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपको भी मदद मिलेगी.  

त्वचा के लिए बेसन के फायदे

अनचाहे बालों को हटाए: बेसन में थोड़ा सा नीबू का रस और पानी मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बन जाए, तो इसे उन भागों पर लगाएं जहां बाल अधिक हैं. इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें. कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें और सूख जाने पर चेहरा अच्छी तरह धो लें.

कोहनी का कालापन करे दूर: कोहनी, घटने और गर्दन बहुत ज्यादा काले नजर आते हैं, तो इन स्थानों की रंगत निखारने के लिए बेसन, दही और हल्दी मिलाकर लगाएं. कुछ देर बाद रगड़ कर छुड़ा दें. कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा.

मुहांसों का करे इलाज: मुंहासों के गहरे दाग नहीं जा रहे हैं तो आप बेसन और चंदन के पेस्ट में नीबू की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगाएं. इससे मुंहासों के दाग हल्के हो जाएंगे.

तैलीय त्वचा: जिनकी त्वचा ऑयली है, वो भी बेस का यूज दही, गुलाबजल के साथ कर सकती हैं. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे स्किन पर लगाएं. इससे त्वचा का चिपचिपापन दूर होगा और आप फ्रेश नजर आएंगी.

ड्राई त्वचा: जिनकी त्वचा बहुत ड्राई है, उनके लिए भी बेसन किसी वरदान से कम नहीं है. ड्राई स्किन से बचने के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाएं.

गर्मी में होने कील-मुंहासों से पाएं छुटकारा, अपनाएं नैचरल तरीका

त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है दूध और मछली का एक साथ सेवन

गर्मियों में पानी के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, होगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -