वजन कम करने से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है बेसन की रोटी
वजन कम करने से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है बेसन की रोटी
Share:

बेसन तो दुनियाभर के हर घर में मिलता है। इसको मीठे से लेकर नमकीन कई तरह की चीजों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। जी हाँ और तो और कई घरों में बेसन की रोटी बनाई जाती है। आपको बता दें कि बेसन की रोटी न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। जी हाँ, बेसन की रोटी डायबिटीज के रोगी भी फायदेमंद है। अब आज हम आपको बताते हैं बेसन की रोटी के फायदे।

वजन कम करने में- बेसन की रोटी वजन कम करने के लिए डाइट में इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेसन की रोटी काफी फायदेमंद है। इसी के साथ बॉडी में आयरन की कमी से ब्लड सेल्स कम है तो आपकी बेसन की रोटी से फायदे मिलते हैं।
 

खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करें: जी दरअसल बॉडी में अगर बेड केलोस्ट्रोल ज्यादा हो गया है तो यह दिल के मरीजों के लिए ठीक नहीं है बेसन की रोटी से खतरा कम हो सकता है। जी हाँ तो बेसन की रोटी खाना शुरू करें।

 
दिल के लिए फायदेमंद : बेसन में फाइबर ,प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। जी दरअसल प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन ही वजन कम करने में फायदेमंद साबित होता है। इसी के साथ दिल के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद है इसको दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

सर्दी-जुकाम से लेकर वायरल फीवर तक, इस चमत्कारी काढ़ा रेसिपी से मिलेगा हर बीमारी से छुटकारा

एनीमिया से छुटकारा : एनीमिया आयरन की कमी से होता है थकान ,कमजोरी ,सांस लेने में तकलीफ और हार्टबीट का असामान्य होना इसका लक्षण होता है। हालाँकि बेसन में फाइबर, प्रोटीन, फोलेट और आयरन होता है। जी दरअसल एनीमिया में रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है और बेसन का सेवन करने से आयरन मिलता है।

 

बेसन की रोटी बनाने की विधि: बेसन की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन और गेहूं के आटे को एक साथ मिलाएं। इसके बाद उसमें नमक, जीरा, लाल मिर्च और हींग डालकर पानी से गूंथ लें। अब तैयार आटे को फ्रिज में पांच मिनट तक के लिए रख दें और थोड़ी देर बाद पूरे आटे को चार भागों में बांट कर बेल लें। इसके बाद पैन गरम करें और बेली गई रोटी सेंक लें।

बढ़ानी है लंबाई और नहीं चाहिए घुटनों का दर्द तो रोज करें ये आसन

वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है समक के चावल

ये 2 तरह के सूप रखेंगे आपको हमेशा स्वस्थ, जानिए रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -