स्किन की सभी समस्याओं को दूर करता है बेसन
स्किन की सभी समस्याओं को दूर करता है बेसन
Share:

आजकल लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण हर लड़की अपनी स्किन से जुडी समस्याओं से परेशान रहती है, धूल मिटटी और पॉल्यूशन के कारण स्किन पर दाग धब्बे, पिम्पल्स आदि की समस्या एक आम बात है. लड़कियां मेकअप के इस्तेमाल से अपने चेहरे के दाग धब्बो और पिम्पल्स को छुपाने की कोशिश करती हैं पर इसका असर कुछ देर तक ही रहता है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके किचन में ही मौजूद रहती है. और आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी आपकी मदद करती है, हम बात कर रहे है बेसन की, बेसन के इस्तेमाल से आप ड्राय, ऑयली स्किन के साथ-साथ पिंपल्स की परेशानी से भी छुटकारा  पा सकती हैं.

1- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, बेसन स्किन में तेल पैदा करने वाले प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच बेसन ले लें, अब इसमें  1 बड़ा चम्मच मुल्लतानी मिट्टी और गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाएं, अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं, और जब ये सूख जाये तो धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

2- ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए बेसन में दही और गुलाबजल डालकर अच्छे से मिला लें और अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं, जब ये सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो लें, ऐसा करने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

3- पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक बाउल में 2 छोटे चम्मच बेसन ले लें, अब इसमें 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, 2 बड़े चम्मच दूध और चुटकीभर हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं, अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. स्किन पर बेसन के इस्तेमाल से एक्सेस ऑयल कंट्रोल में रहता है और हल्दी अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों से इंफेक्शन को ख़त्म कर देती है.

 

जानिए क्या हैं आलू के ब्यूटी फायदे

जानिए क्या है स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका

स्किन को झुर्रियों से बचाते हैं अनार के छिलके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -