दुनिया का सबसे तेजी से विकसित टेक हब बना बेंगलुरु: रिपोर्ट

Jan 14 2021 01:20 PM
दुनिया का सबसे तेजी से विकसित टेक हब बना बेंगलुरु: रिपोर्ट

सिलिकॉन वैली, बैंगलोर, विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ रहा है। नए शोध के अनुसार, वित्तीय राजधानी मुंबई सूची में छठे स्थान पर रहने के साथ, 2016 से बेंगलुरू दुनिया का सबसे तेजी से विकसित परिपक्व तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में उभरा है। लंदन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश एजेंसी के मेयर ने खुलासा किया कि बेंगलुरु 2016 के बाद से दुनिया में सबसे तेजी से विकसित होने वाले परिपक्व तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में उभरा है, इसके बाद यूरोपीय शहरों लंदन, म्यूनिख, बर्लिन और पेरिस, भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई के साथ हैं। 

एजेंसी को पता चला कि बेंगलुरु में निवेश 2016 में USD1.3 बिलियन से 5.4 गुना बढ़कर 2020 में USD7.2 बिलियन हो गया, जबकि मुंबई की महाराष्ट्र की राजधानी USD0.7 बिलियन से 1.7 गुना बढ़कर USD1.2 बिलियन हो गई। यूके की राजधानी लंदन ने 2016 से 2020 के बीच तीन गुना वृद्धि दर्ज की, जो USD3.5 बिलियन से बढ़कर USD10.5 बिलियन हो गई। वैश्विक स्तर पर बीजिंग और सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क, शंघाई और लंदन शीर्ष पांच में शीर्ष स्थान पर है। मुंबई दुनिया भर की रैंकिंग में 21 वें स्थान पर आता है, बोस्टन और सिंगापुर के साथ अन्य उच्च रैंकिंग वाले शहरों में है।

पिछले साल लंदन में विस्तारित नई पीढ़ी आईटी परामर्श और प्रबंधित सेवाओं की पेशकश करने वाली बेंगलुरु की मुख्यालय वाली टेक कंपनी स्किलमाइन ने अतीत में भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में संदर्भित किए गए एक गहरी तकनीकी प्रतिभा पूल के साथ समान विचारधारा वाले तकनीकी उद्यमियों तक पहुंच पर प्रकाश डाला।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की कैपिटल हिंसा की निंदा, कहा- दंगाइयों को दी जाएगी सजा

मेक्सिको ने कोरोना के खिलाफ शुरू किया टीकाकरण

अमेरिकी सदन ने दूसरी बार चलाया ट्रम्प पर महाभियोग, 'निष्पक्ष या गंभीर' परीक्षण का नहीं कर सकती संचालन