बंगाली एसोसिएशन ने मनाया जगदंत्री पूजा महोत्सव
बंगाली एसोसिएशन ने मनाया जगदंत्री पूजा महोत्सव
Share:

बंगाली एसोसिएशन इंदौर ईस्ट हर साल सभी बंगाली पूजाओं और त्योहारों को धूमधाम से मनाता है। इंदौर शहर प्रार्थना, मंत्रोच्चार और धुनों की धुनों से गूंज उठा क्योंकि बंगाली समुदाय ने रविवार को देवी जगधात्री की पूजा की। जगधात्री पूजो का उत्सव काली बारी शुकलिया में आयोजित किया गया था, जहाँ भक्तों ने अपने दिन की शुरुआत सुबह 'पुष्पांजलि' के साथ की।

यह दूसरी बार है जब शहर में जगधात्री पूजो का आयोजन किया गया। पुष्पांजलि का आयोजन दोपहर के बाद 'प्रसाद' और 'भोग' के बाद किया गया। फिर भक्तों ने 'संध्या पूजा' में भाग लिया। देवी जगधात्री की पूजा करते हुए, शहर के विभिन्न हिस्सों से भक्त शाम की आरती, प्रसाद और फिर, धनुची नृत्य के लिए एकत्र हुए। पूजा समिति के उपाध्यक्ष गौतम घोष ने कहा, "पिछले साल सांप्रदायिक सभा में पहली बार पूजन और पूजा का आयोजन किया गया था, हमने पूजा की परंपरा को कायम रखा और देवी से प्रार्थना की।"

उन्होंने कहा कि देवी जगधात्री को सुबह के सूरज, तीन आंखों और चार-सशस्त्र के रूप में चित्रित किया गया है, एक चक्र, शंख, धनुष और तीर, लाल, चमकीले गहने और नागमंगोपवेता (पवित्र धागे के रूप में एक सर्प) के रूप में चित्रित किया गया है, योग और ब्रह्म का प्रतीक है। घोष ने कहा, "वह मरे हुए करिंद्रासुर, हाथी दानव पर खड़ा एक शेर की सवारी करता है, जहां हाथी को अहंकार दिखाई देता है।" पूजा समिति के सचिव बिप्लब दास गुप्ता ने कहा, "जगदात्री पूजा सबसे पहले कृष्णानगर के राजा कृष्णचंद्र, बंगाल के नादिया से शुरू हुई थी।" मध्य प्रदेश में, इंदौर, भोपाल और जबलपुर में सांप्रदायिक सभा के साथ पूजा का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के बीच शानदार जगमगाहट में देवी जगधात्री की विशाल मूर्तियों की स्थापना कर त्योहार को भव्य तरीके से मनाया जाता है।

भाजपा नेता जुल्फिकार कुरैशी की सरेआम गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने बेटे को भी मारा चाक़ू

इस दिन से बिगड़ सकते है तमिलनाडु में मौसम के मिज़ाज़

नड्डा का भारत भ्रमण, 120 दिनों में राज्य-राज्य घूमकर भाजपा को करेंगे मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -