कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से भारत को होंगे ये फायदे
कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से भारत को होंगे ये फायदे
Share:

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत को बड़ी राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्स में कमी का ऐलान किया। सरकार को उम्मीद है कि इससे देश में आई आर्थिक सुस्ती से निपटने में मदद मिलेगा। सरकार के इस कदम का सभी ने स्वागत भी किया है। इस कटौती से पहली बार भारत ने चीन से कारोबार समेटने वाली अमेरिकी व अन्य कंपनियों के सामने खुद को एक बेहद आकर्षक निवेश स्थल के तौर पर भी पेश किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स व अन्य मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़ी इन कंपनियों को लुभाने में जुटे वियतनाम, थाइलैंड, मलेशिया, फिलीपींस जैसे अन्य देशों के सामने भी भारत ने जोरदार चुनौती पेश कर दी है।

अब भारत में नई कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स की नई दर इन देशों में लागू टैक्स से भी कम होगी। विशेषज्ञों की मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका में कॉरपोरेट जगत के साथ दो अहम बैठकों में भी इस घोषणा का असर दिखेगा। कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के एमडी निलेश शाह का कहना है कि चीन से निवेश समेटने वाली कंपनियों को आकर्षित करने के लिए यह एक मास्टरस्ट्रोक है।

वित्त मंत्री सीतारमण का यह ऐलान इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएम शनिवार से शुरू हो रही छह दिनों की अमेरिका यात्र में ह्यूस्टन और न्यूयॉर्क में पांच दर्जन दिग्गज कंपनियों के सीईओ व प्रमुखों से मिलेंगे। इनमें से कई कंपनियां हैं जिनके चीन में प्लांट हैं। मगर वे बढ़ती श्रम लागत और ट्रेड वार से परेशान हो कर शिफ्ट होने की संभावना तलाश रही हैं। बका दें कि देश में कई कंपनियों ने उत्पादन पर कुछ वक्त के लिए ब्रेक लगा दिया है। इससे रोजगार पर भी असर पड़ रहा है। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त जारी, जानिए नई कीमत

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, पेंशन नियमों में किया बड़ा बदलाव

निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार तैयार, नीति आयोग ने दिया यह बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -