जानिए क्या है घास पर नंगे पैर चलने के फायदे

जानिए क्या है घास पर नंगे पैर चलने के फायदे

सभी लोग स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारे नियमों का पालन करते हैं. स्वस्थ रहने के लिए लोग खानपान पर ध्यान देने के साथ-साथ वर्कआउट और एक्सरसाइज भी करते हैं, पर क्या आप जानते हैं अगर आप हरी घास पर सिर्फ नंगे पांव चलते हैं तो आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. सुबह हरी घास पर नंगे पांव चलने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं. बरसात का मौसम खत्म होने के बाद सर्दियों का मौसम शुरू हो जाता है. इस समय ना ही ज्यादा गर्मी पड़ती है और ना ही ज्यादा सर्दी. इस समय सूरज की किरणों से विटामिन डी आसानी से लिया जा सकता है. 

1- हरी घास पर नंगे पैर चलने से शरीर की ठंडक कम हो जाती है और टेंपरेचर बैलेंस में रहता है. जिससे सर्दी, कफ जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

2- हरी घास पर नंगे पैर चलने से एक्युप्रेशर थेरेपी होती है. शरीर के अंग हाथ और पैरों की नसों से जुड़ी होती हैं. जब हम नंगे पांव हरी घास पर चलते हैं तो पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है जिससे ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है और ब्लॉकेज की समस्या भी दूर हो जाती है. 

3- हरी घास पर नंगे पांव चलने से मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं. जिससे मांसपेशियों में अकड़न और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- अगर आप रोजाना हरी घास पर नंगे पांव चलते हैं तो इससे तनाव, हाइपरटेंशन, नींद की कमी, अर्थराइटिस, अस्थमा और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

5- घास पर चलने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है.

 

चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा

खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

तेजी से वजन घटने का कारण हो सकती है यह बीमारियां