ट्यूबलेस टायर ही है सस्ता, टिकाऊ और मजबूत
ट्यूबलेस टायर ही है सस्ता, टिकाऊ और मजबूत
Share:

इन दिनों हर कंपनी ट्यूलेस टायर्स को प्रोमोट कर रही है। ऐसा इसलिए कि टायर किसी भी गाड़ी का सबसे अहम हिस्सा होता है। ज्यादातर लोग ट्यूब के साथ वाले टायर ही उपयोग करते है, लेकिन ट्यूबलेस टायर ज्यादा उपयोगी है। एक्सपर्टस भी मानते है कि गाड़ी कोई भी हो यानि टू-व्हीलर-फोर व्हीलर टायर का असर उसके हर पार्ट्स पर पड़ता है।

च्यूबलेस टायर के उपयोग से गाड़ी की माइलेज भी बढ़ती है। ट्यूब वाली टायर में अलग से ट्यूब लगानी होती है, जो इसे शेप देती है। ऐसे में जब ट्यूब पंचर होता है, तो चालक अपना बैलेंस खो देता है और नतीजतन एक्सीडेंट होते है। इसमें बार-बार हवा भरने का भी झंझट नहीं है।

ट्यूबलेस टायर स्वतः रिम के चारों ओर एयरटाइट साल लगा देता है और इसी कारण हवा बाहर नहीं निकलती। ऐसे में ड्राइवर को गाड़ी रोकने का समय मिल जाता है। चूंकि ट्यूबलेस टायर हल्के होते है, इसलिए गाड़ी के वजन पर इनका भार न के बराबर होता है।

यह टायर अधिक गर्म भी नहीं होती और अच्छा प्रदर्शन देती है। इसकी मेंटेनेंस भी सस्ती और आसान है। पंचर रिपेयर करने के लिए पंचर वाली जगह पर पहले स्ट्रिप लगाई जाती है और फिर रबर सीमेंट की मदद से उस स्थान को भर दिया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -