हाई BP वाले मरीजों के लिए वरदान है तिल, कैंसर के खतरे को करता है कम
हाई BP वाले मरीजों के लिए वरदान है तिल, कैंसर के खतरे को करता है कम
Share:

हर साल मना जाने वाला मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) का पर्व इस साल 14 जनवरी को मनाया जाने वाला है। आप सभी जानते ही होंगे कि मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) के दिन तिल से बने पकवान खाए जाते है। जी हाँ, इस पर्व के दिन तिलों (sesame seeds) से बनी चीजों का सेवन किया जाता है और शास्त्रों के अनुसार इनका बहुत अधिक महत्व होता ही है। हालाँकि तिल में कई आर्युवेदिक गुण भी मौजूद होते है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं तिल से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में। आइए जानते हैं।

तिल खाने के फायदे - तिल को रोजाना खाने से बॉडी में खून की (sesame seeds health benefits) क्वांटिटी सही बनी रहती है। केवल यही नहीं बल्कि यह हाई BP वाले मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। इसके अलावा तिल बालों और स्किन को मजबूत और हेल्दी बनाने में मदद करते है।कहा जाता है तिल को हर दिन खाने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है। जी दरअसल तिल में मौजूद प्रोटीन बॉडी को भरपूर ताकत और एनर्जी देते हैं। वैसे तिल जितना बड़ो के लिए फायदेमंद होते है, उतना ही बच्चों के लिए भी होता है क्योंकि इसमें डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों की ग्रोथ में मदद करता है।

सबसे अहम बात तो यह है कि तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर (benefits of eating sesame) सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा तिल लंग कैसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों के होने के खतरे को भी कम करता है। जी दरअसल इसमें फाइबर और मैग्नीशियम क्वालिटीज मौजूद होती है और इसकी यही विशेषताएं शरीर में फाइबर और मैग्नीशियम के लेवल को कंट्रोल करती हैं। इसी के चलते तिल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहूत फायदेमंद होता है। 

मकर संक्रांति के दिन घर में इस जगह रख दें कौड़ियां, चमक उठेगी किस्मत

14 या 15 जनवरी आखिर कब है मकर संक्रांति, जानिए यहाँ सही मुहूर्त

इन 4 राशिवालों के लिए बहुत बुरी होगी मकर संक्रांति, हो सकती है दुर्घटना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -