गर्मी में आपको ऊर्जा से भरपूर रखेगा गन्ने का जूस, जानिए फायदे
गर्मी में आपको ऊर्जा से भरपूर रखेगा गन्ने का जूस, जानिए फायदे
Share:

गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम के आने के साथ कई लोगों की लाइफस्टाइल और डाइट बदलने लगी है। वैसे लोग गर्मी (Summer) से राहत पाने के लिए ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं। सबसे खास इस मौसम में लोग गन्ने का रास पीते हैं यह बेहतरीन होता है। जी दरअसल गर्मियों में गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) पीना सेहत के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। जी दरअसल ये आपकी प्यास बुझाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं गर्मी का मौसम आने के साथ गन्ने के जूस के स्टॉल मार्केट में जगह-जगह दिखने लगते हैं। बता दें कि गन्ने के जूस को कैल्शियम, पोटैशियम, आरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है। इस वजह से गन्ने का जूस गर्मियों का बेस्ट कोल्ड ड्रिंक होने के अलावा हेल्दी ड्रिंक भी होता है। अब हम आपको बताते हैं गन्ने का जूस पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में?

इम्यूनिटी बूस्टर है गन्ने का जूस- गन्ने के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फोटोप्रोटेक्टिव तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसको पीने से आप गर्मियों में होने वाली वायरल इंफैक्शन जैसी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

बॉडी को रखेगा डिहाइड्रेशन से दूर- गर्मियों में कई लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है। इसके कारण कारण खाना पचाने में परेशानी और लूज मोशन जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं। इसके चलते गन्ने के जूस के सेवन से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते है। 

डायबिटीज से राहत- डायबिटीज यानी मधुमेह के कई रोगी शुगर का मात्रा अधिक होने के कारण गन्ने का जूस पीने से परहेज करते हैं। हालाँकि गन्ने के जूस में पाया जाने वाला आइसोमाल्टोज नामक पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है। 

एनर्जी बूस्टर- गर्मी में शरीर में पानी या ग्लूकोज की कमी के कारण लोग सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में गन्ने के जूस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाकर आपको एनेर्जेटिक रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में बेहतरीन- गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है। जिसके चलते खाली पेट गन्ने के जूस का सेवन करने से वजन तेजी से कम होने लगता है।

अगर आपको है पाइल्स की समस्या तो भूल से भी ना खाएं यह चीजें

क्या फफूंद लगा खाना खाने से मौत भी हो​ सकती है?

तेलंगाना नागरिकों के स्वास्थ्य पर डेटा एकत्र करने के लिए एक पहल स्थापित करने वाला पहला राज्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -