रवा (सूजी) खाने के लाभ
रवा (सूजी) खाने के लाभ
Share:

आप अपने आहार में झटपट खाना तैयार करने के लिए हानिकारक फास्टफूड की जगह पौष्टिक सूजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेहतमंद नाश्ते के लिए सूजी का प्रयोग हलवा, इडली या उपमा के तौर पर किया जाता हैं. खाने में हल्की व सुपाच्य सूजी गेहू से बनायीं जाती हैं. सूजी को रवा या अंग्रेजी में सेमोलिना भी कहा जाता हैं. इसे खाने से कई लाभ होते है.

1. दिनभर शरीर में स्फूर्ति रहने के लिए अच्छा सेहतमंद और ऊर्जावान नाश्ता जरुरी होता हैं. नाश्ते में सूजी का उपमा, इडली या हलवा आदि लेने पर शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती हैं.

2. ह्रदय के रोगियों से सूजी का आहार में समावेश अवश्य करना चाहिए. सूजी ह्रदय संबंधी बिमारियों का खतरा कम करती है और रक्तसंचार को सही रखती हैं.

3. मोटापे से पीड़ित लोगो ने अपना वजन कम करने के लिए आहार में सूजी अवश्य लेना चाहिए. यह स्वादिष्ट और सुपाच्य होने से जल्द पच जाता हैं. इसमें फाइबर अधिक होने से पेट अधिक समय तक भरा रहने का एहसास रहता है जिस कारण आवश्यकता से अधिक आहार लेने से बचा जा सकता हैं.
4. मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए यह एक उत्तम आहार हैं. इसका ग्लाईसेमिक इंडेक्स कम होने से रक्त शर्करा बढ़ने का खतरा नहीं रहता है. गेहू की तुलना में इसका रक्त में अवशोषण होने में अधिक समय लगने से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा कम-ज्यादा होने का खतरा नहीं रहता हैं.

5. सूजी खाने से पाचन आसानी से होता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे तत्व होते है जो पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक होते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -