जानिए न्यूड हो कर सोने से क्या क्या लाभ होते हैं

जानिए न्यूड हो कर सोने से क्या क्या लाभ होते हैं

जब कभी हमे नींद आती हैं और हम रात को बिस्तर की और रुख करते हैं तो सोते वक़्त क्या पहनते हैं और क्या नहीं इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि रात को बिना कपड़ों के सोने पर कई सारे लाभ हो सकते हैं. कुछ लोगो को निवस्त्र सोने में शायद शर्म आये लेकिन जब आप नीचे लिखे फायदों के बारे में पड़ेंगे तो आप भी रोजाना न्यूड होकर सोना पसंद करेंगे.

जीवनसाथी से मधुर सम्बन्ध: जब आप अपने जीवनसाथी के साथ नग्न हो कर सोते हो तो दोनों के बीच अपनापन और नजदीकियां बढ़ जाती हैं. इसका कारण यह हैं कि नग्न सोने से दोनों की त्वचा का स्पर्श होता हैं जिसके चलते ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलता हैं. यह हार्मोन रिश्तों को मजबूत करने में काफी मदद करता हैं. 

बॉडी को आकर्षक बनाने के लिए प्रेरणादायक: जब आप न्यूड हो कर सोते हैं तो रोजाना अपनी बॉडी को और करीब से जान पाते हैं. इस तरह आपको अपनी बॉडी की कमियों के बारे में पता चलता हैं और आपका दिमाग इन कमियों को पूरा करने के लिए आपको फ़ोर्स करता हैं. इस तरह यह आपको एक प्रेरणा देता हैं अपनी बॉडी को फिट और आकर्षक बनाने के लिए. 

त्वचा के लिए लाभकारी: दिनभर कपड़े पहने रखने के कारण आपकी त्वचा को खुद को सही रखने का अवसर नहीं मिल पाता हैं. गर्मी और आद्रता के कारण त्वचा के छिद्रों को खुल कर फ्रेश होने का मौका नहीं मिलता. ऐसा माना जाता हैं कि सोते समय त्वचा खुद से ही अपने आप को सही कर लेती हैं जिसे ब्यूटी स्लीप के नाम से भी जाना जाता हैं. 

योनि को सेहतमंद रखता हैं: तवचा की तरह ही योनि को भी अपना पीएच लेवल नियंत्रित रखने और इन्फेक्शन से बचाने के लिये रात में सांस लेने की ज़रूरत होती है. यदि योनि में ज्यादा देर तक नमी रहेगी तो वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता हैं. इसलिए न्यूड होकर सोने से आपके प्राइवेट पार्ट्स सूखे रहते हैं और ठीक से सांस ले पाते हैं. इस तरह वे बिमारियों से बचे रहते हैं.

स्पर्म क्वालिटी बढ़ता हैं: एक अमेरिकन शोध के अनुसार रात में अंडरवेअर पहन कर सोने से आपके स्पर्म की क्वालिटी प्रभावित होती हैं. रात में न्यूड होकर सोने से डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25% कम रहता हैं. इसलिए अगर आप अपनी स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न होकर सोना एक अच्छा विकल्प हैं.