शरीर पर चढ़ी चर्बी को कम करता है शलभ आसन
शरीर पर चढ़ी चर्बी को कम करता है शलभ आसन
Share:

योगासन के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं. पश्चिमी देशों में योग का क्रेज़ देखने को मिलता है और इसकी वजह यह है कि अब पूरी दुनिया मानने लगी है कि योग करने से मानसिक और शारीरिक व्याधियां दूर होती है और इसे कहीं भी किया जा सकता है. आज हम आपको शलभ आसन के बारे में बताएँगे। यह शरीर के निचले हिसे को मजबूत बनाने में बहुत ही लाभदायक आसन है. इसके अभ्यास से आप पैर, कमर, रीढ़ की हड्डी, कंधे और गर्दन को मजबूत बना सकते हैं.

जो लोग वेट लॉस या फिर शरीर पर चढ़ी चर्बी को कम करना चाहते हैं उनके लिए यह आसन बहुत ही ज्यादा लाभकारी है. जिन लोगों को हर्निया, दिल की बीमारी, पेप्टिक अल्सर और आंत की बीमारी हो वे इस आसन को न करें। प्रेग्नेंट महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए। आँतों और दिल के बीमारियों से ग्रसित लोगों को भी इस आसन को करने से बचना चाहिए। किस अनुभवी योग शिक्षक से सलाह के बाद यह आसन करें तो अच्छी बात है. अब हम इस आसन के अभ्यास का तरीका जानेंगे। जमीन पर चटाई बिछाकर पेट के बल उल लेट जाइये।

लेटते समय आपके हाथ आपकी थाइज से सटे हुए होने चाहिए। सामने की तरफ देखते हुए अपनी ठोडी को जमीन पर टिकाना है और इसके बाद अपने पैरों को बिना फोल्ड किये उन्हें जितना हो सके ऊपर उठाने की कोशिश कीजिये। ध्यान रखिये की यह सब एक लय में होना चाहिए। जितनी देर संभव हो सके इस स्थिति में रहिये और फिर धीरे धीरे पैरों को नीचे लेकर पहले की स्थिति में आ जाइये।

इस फल से रखे अपने हार्ट को हेल्थी

सब्जियों का हर हिस्सा होता है फायदेमंद

वेज सुशी-

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -