वजन कम करने से लेकर साइनस तक से छुटकारा दिलाता है सेंधा नमक
वजन कम करने से लेकर साइनस तक से छुटकारा दिलाता है सेंधा नमक
Share:

नमक खाना सभी को पसंद है। वैसे नमक के बिना कुछ भी अच्छा लग्न नामुमकिन है क्योंकि नमक वह चीज है जो खाने में असली स्वाद बढ़ाता है। हालाँकि सफेद नमक का इस्तेमाल अधिक लाभदायक नहीं है। जी हाँ और इसकी जगह आप सेंधा नमक यूज कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर के लिए भी अच्छा है और किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सेंधा नमक के फायदे। पहले हम आपको बता दें कि सेंधा नमक को हिमालयन सॉल्ट, लाहौरी नमक और हैलाइड क्लोराइड भी कहते हैं। वहीं इस नमक में दूसरे नमक के मुकाबले आयरन की मात्रा सबसे कम होती है। इसके अलावा इस नमक में करीब 90 फीसदी मिनरल्स मौजूद होते हैं और कैल्शियम, पोटैशियम, और जिंक जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए बेहतर माने जाते हैं। अब आइए जानते हैं इसके फायदे।

ब्लड प्रेशर- बीपी कम होने पर हम नींबू पानी और नमक का घोल पीते हैं। हालाँकि यह सादा नमक आपके शरीर को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में इस जगह पर आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कीजिए और इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा, हार्ट की समस्या नहीं होगी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी नहीं बढ़ेगी।

स्ट्रेस लेवल- इसके सेवन से आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा। जी दरअसल इसमें मौजूद तत्व सेरोटोनिन और मेलाटोनिन केमिकल्स को बैलेंस करके रखता है। जो आपको खासकर डिप्रेशन जैसी समस्या से लड़ने में मदद करेंगे।

वजन- आजकल कई लोग मोटापे का शिकार हैं। ऐसे में इसे कम करने के लिए अगर आप सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग करेंगे यह आपका वजन कम करने में कारगर होगा। जी दरअसल इसमें मौजूद तत्व एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मददगार होते हैं।

बीमारियों से छुटकारा- सेंधा नमक का सेवन करने से अनिद्रा, अस्थमा, डायबिटिज, पथरी जैसी समस्या के लिए सबसे अधिक कारगर है।

साइनस- साइनस की बीमारी बच्चों को सबसे अधिक होती है, इस वजह से सेंधा नमक का उपयोग करना चाहिए। जी दरअसल इसके सेवन से सांस की बीमारी का खतरा भी टल जाता है।

अगर आप भी खाते हैं कच्‍चा पपीता तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान

कैंसर के रिस्क को कम करता है शहतूत, जानिए फायदे

अगर आप भी पीते हैं नारियल पानी तो जान लीजिये होने वाले गंभीर नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -