शरीर के लिए लाभकारी है Rosemary Tea का सेवन, जानें फायदे
शरीर के लिए लाभकारी है Rosemary Tea का सेवन, जानें फायदे
Share:

बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजमेरी टी का सेवन करना एक लाभकारी विकल्प होता है. वैसे तो कई सारी टी के बारे में आपको जानकारी होगी लेकिन रोज़मेरी टी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. रोजमेरी टी के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है और इस वजह से वो इनके लाभों का फायदा नहीं उठा पाते हैं. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी जान सकते हैं. यह चाय एक जड़ी-बूटी से बनी होती है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और सैलिसेलिक एसिड जैसे और भी कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.  

त्वचा के लिए:
रोजमेरी-टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री होता है जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. इसके अलावा एग्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को भी कम करता है. रोजमेरी टी में मौजूद पोषक तत्व त्वचा में निखार लाता है और रूखेपन को भी दूर करता है.

सर्कुलेशन बेहतर करता है:
रोजमेरी टी में मौजूद एंटीकॉग्युलेंट गुण सर्कुलेट्री सिस्टम को उत्तेजित करता है जो शरीर में ब्लड के फ्लो को बेहतर करता है. ये शरीर में ऊर्जा को भी बूस्ट करता है.

पाचन बेहतर करता है:
रोजमेरी टी एंटी-स्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण का अच्छा स्त्रोत होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है और पाचन को भी बेहतर करता है. यह एक हर्बल टी है जो कब्ज, दस्त और क्रैम्पिंग की समस्या को भी कम करता है.

लीवर स्वस्थ रखता है:
रोजमेरी टी में बायोएक्टिव कंपाउंड होता है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है और लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को फ्लश करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पेरॉक्साइड लीवन को हेल्दी रखता है.

बालों के लिए:
रोजमेरी टी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो स्कैल्प में खुजली की समस्या को कम करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है. इसके अलावा बालों के विकास में मदद करता है. 

सेहत के लिए लाभकारी है आलूबुखारा, जानिए अनेक फायदे

क्या जानते हैं आपके पेट में गैस बनने के कारण!

कई बिमारियों को दूर करता है प्याज का रस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -