पान चबाने से होते है कई लाभ
पान चबाने से होते है कई लाभ
Share:

भारत देश में आपको जगह जगह पान की दुकाने मिल जायेगी. यहाँ के लोग पान खाने के शौकीन है. यह हमारी परंपरा में भी शामिल है. कोई सादा पान खाना पसंद करता है, तो कोई मसाले वाला, तो कोई तम्बाकू वाला. कुछ लोग इसे गलत आदत भी मानते है. लेकिन यदि आप तम्बाकू वाला पान ना खाते हुए सादा पान खाए तो इसके बहुत से लाभ भी होते है. 

1. पान पाचन क्रिया को सरल बनाने में सहायता करता है. यह सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करता है. इस तरह हमारे खाने के छोटे छोटे टुकड़े हो जाते है और खाना आसानी से पांच जाता है. यदि आप को कब्ज की समस्यां है तो आप पान खा सकते है. 

2. मुँह को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी पान बड़ी काम की चीज है. पान के पत्ते में मौजूद तत्त्व बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करते है. इसके अलावा जिन लोगो के मुँह से बदबू आती है वो भी पान खा कर मुँह की बदबू से छुटकारा पा सकते है. 

3. यदि आपके मसूड़ों में सूजन आ गई है या किसी प्रकार की गाँठ पड़ गई हो तो पान चाबाना लाभकारी होता है. पान में पाए जाने तत्व इन उभारों को कम करने का काम करते हैं.

4. यदि आपको सर्दी ने जकड़ लिया है तो ऐसे में शहद के साथ पान खाने से सर्दी में आराम मिलता है. 

5. सिर दर्द की समस्यां होने पर भी आप पान खा सकते है. पान में मौजूद एनालजेसिक गुण सिर दर्द में भी आराम देता है.

6.  चोट लगने पर पान का सेवन करने से घाव जल्दी भर जाते है. 

7. पान के पत्ते कामोत्तेजना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. इसलिए सुहागरात के दिन दूल्हा दुल्हन को पान खाने के लिए कहा जाता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -