बहुत फायदेमंद है यह अदना सा प्याज़
बहुत फायदेमंद है यह अदना सा प्याज़
Share:

प्याज हर घर में खाया जाता है और विश्व की बड़ी जनसँख्या किसी न किसी रूप में इसका सेवन रोजाना करती है. भारतीय घरों में तो प्याज के बिना शायद ही कोई सब्जी बनती हो. इसके अलावा सलाद में भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है. आज इस अदने से प्याज की फायदों के बारे में आपको बताते हैं.

कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।

अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस की मालिश करने से आराम मिलेगा. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर प्यास के रास्ते से बाहर निकल जाती है।

डायबिटीज रोगियों को भोजन के साथ कच्चा प्याज खाना चाहिए। प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन का स्तर सामान्य हो जाता है। गर्मियों में सर में दर्द होने पर प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूंघने से जल्द ही आराम मिलता है।

बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है. बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है.

प्याज का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर एक शरबत जैसा गाढ़ा द्रव्य प्राप्त करें। अब इसे दस से पंद्रह ग्राम की मात्रा में नियमित सेवन करें। यह योग आपको निश्चत ही यौन स्फूर्ति प्रदान करेगा।

कुत्ता काट लेने पर, काटे हुए स्थान पर प्याज को पीसकर शहद के साथ मिलाकर लगाने से विष का प्रभाव कम हो जाता है.

बहुत सी बीमारियों से बचाता है दही

गर्मी में कूल रखेगा इन चीजों का सेवन

बीमारियों से रहना है दूर तो रोज पिए ऑरेंज जूस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -